रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, लाखों कर्मचारियों को मिलेगी भारी राहत
रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, लाखों कर्मचारियों को मिलेगी भारी राहत
Share:

पटना: एक बार फिर भारतीय रेल के सभी कर्मियों को अब नाइट ड्यूटी अलाउंस को लेकर राहत भरा कदम उठाने का निर्णय लिया है. रेल मंत्रालय ने कर्मचारियों के लिए नाइट अलाउंस फिर से बहाल करने का ऐलान किया है. अलाउंस ट्रेन ड्राइवरों, ट्रेन संचालन स्टाफ और मेंटनेंस स्टाफ को दिया जायेगा. फिलहाल 43600 रुपए से ज्यादा सैलरी पाने वालों रेलवे कर्मचारियों को यह नहीं प्राप्त हो रहा था. 

हालांकि पहले यह अलाउंस सभी रेलवे कर्मचारियों को प्राप्त होता था. हाल ही में रेल मंत्रालय ने इस अलाउंस के लिए एक सीमा निर्धारित कर दी थी. 43600 से ज्यादा रुपए पाने वाले कर्मचारियों को नाइट अलाउंस बंद करने का आदेश दे दिया गया था. रेल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के पास पिछले वर्ष 23 नवंबर को मंजूरी के लिए बोर्ड की तरफ से इस सिलसिले में एक चिट्ठी भेजी थी. रेलवे बोर्ड के सचिव की तरफ से यह कहा गया था कि व्यय विभाग ने 16 दिसंबर 2021 को दफ्तर ज्ञापन की प्रति कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को भेज दी है. 

वही इतना ही नहीं इस मसले पर DOPT को एक रेफरेंस दिया गया है. फिलहाल बोर्ड DOPT से जवाब आने की प्रतीक्षा कर रहा है. इसके पश्चात् ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी. वहीं दूसरी तरफ नाइट ड्यूटी अलाउंस बंद होने के पश्चात् इस बीच रेलवे कर्मचारियों की सभी यूनियनों ने इस का खूब विरोध किया था. रेलवे के इस निर्णय से 3 लाख रेलकर्मियों पर प्रभाव पड़ा था. इस घटनाक्रम में रेल मंत्रालय की ओर से इस मसले का जल्द हल निकालने के लिए फिर से वित्त मंत्रालय से अपील की गई थी. सूत्रों के मुताबिक, इस पर शीघ्र निर्णय आने की उम्मीद है. 

आईपीपीटीए ने सोनोवाल से रियायत समझौते में प्रावधान विस्तार का आग्रह किया

सेफ्टी के मामले में सबसे बेस्ट है ये दो कार

सेफ्टी में इन कारों को मिली इतनी रेटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -