झटकों से मुक्त होगा अब  राजधानी ट्रेन का सफर
झटकों से मुक्त होगा अब राजधानी ट्रेन का सफर
Share:

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए यह एक अच्छी खबर है कि जल्द ही उन्हें अब राजधानी एक्सप्रेस से सफर करने के दौरान झटकों को नहीं सहन करना पडेगा. रेलवे राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के सफर को झटकों से मुक्त बनाने और सुरक्षा में सुधार के लिए उनके करीब 3500 डिब्बों के कपलर बदलेगा.

इस सम्बन्ध में रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डिब्बों में लगे मौजूदा सेंटर बफर कपलर (सीबीसी) को नई डिजाइन वाले सीबीसी से बदला जाएगा जिनमें झटकों को सहने की ज्यादा क्षमता होगी. हर कोच पर पांच लाख रूपये की लागत आएगी. राजधानी ट्रेनों के बाद शताब्दी, दुरंतो और दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी नए सीबीसी लगाए जाएंगे.

 रेल अधिकारी ने कहा कि मौजूदा सीबीसी में झटकों को सहने की क्षमता कम है इसलिए यात्रियों को कई बार सफर के दौरान झटके महसूस होते हैं. बता दें कि कपलर वह उपकरण होता है जो ट्रेन के डिब्बों को एक दूसरे से जोड़ता है.  

इसके अलावा नए सीबीसी की खासियत यह है कि यह एक सुरक्षा उपाय का भी काम करेगा. उन्होंने कहा कि नये सीबीसी एक दूसरे पर नहीं चढ़ने वाली तकनीक से युक्त हैं. जिससे ट्रेनों के पटरी से उतरने या हादसे के वक्त कोचों को पलटने या एक दूसरे पर चढ़ने से रोका जा सकेगा. स्मरण रहे कि हादसों के दौरान कोचों के पलटने से जानमाल का अधिकतम नुकसान होता है.राजधानी में प्रयोग करने पर इसके अच्छे नतीजे मिले हैं.

यह भी पढ़ें

BJP के मंत्री के कारण लेट हुई ट्रेन

भोपाल पैसेंजर ब्लास्ट से जुड़े आतंकियों के तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -