प्रकाश पर्व पर सिख समाज को रेलवे देगा यह सुविधा
प्रकाश पर्व पर सिख समाज को रेलवे देगा यह सुविधा
Share:

नई दिल्ली : सिख समाज के मुख्य त्यौहार गुरु गोविन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व पर भारतीय रेलवे अपने सिख श्रद्धालुओं को एक शानदार तोहफा देने जा रही है. सिख समाज के सभी पांच पवित्र धार्मिक स्थलों के दर्शन एक ही यात्रा में कराये जाने के उद्देश्य से विशेष ट्रेन चलाए जाने की योजना पर काम लगभग पूरा हो चुका है. भारतीय रेलवे इस ट्रेन को  'पंच तख्त एक्सप्रेस' नाम से चलाने की तैयारी कर रहा है. दिल्ली से प्रांरभ होने वाली इस ट्रेन से श्रद्धालु नौ रात और दस दिन की यात्रा पूरी करके वापस दिल्ली आ सकेंगे.

खाने - पिने का इंतजाम भी करेगी आईआरसीटी

इस यात्रा की शुरूआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी. यात्रा के दौरान सबसे पहले यात्रियों को नांदेड के हुज़ूर साहब के दर्शन कराए जाएंगे. यहाँ यात्रा एक दिन और एक रात के लिये ठहरेगी. वही सफर के दौरान खाने पिने से लेकर सारी आवश्यक सुविधाएँ आईआरसीटी द्वारा ही दी जाएँगी।
 
इतना होगा ट्रेन का किराया 

इस ट्रेन की पहली यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी. इस ट्रेन की खास बात यह है की इसमें कोई भी जनरल डिब्बा नहीं होगा और सारे कोच थर्ड एसी के होंगे ताकि श्रद्धालुओं का ये धार्मिक सफ़र सुविधा की दृष्टि से यादगार हो सके. ट्रेन की प्रत्येक ट्रिप में 800 से अधिक यात्री सफ़र कर सकेंगे. रेलवे इस यात्रा पर सम्पूर्ण सेवा के साथ इस पैकेज के लिए 15750 रूपए चार्ज करेगा.

देश में बिना इंजन वाली ट्रेन ने रचा इतिहास, 180 की स्पीड से दौड़ी

सुरंग में जाते ही 106 लोगों से भरी ट्रेन अचानक हो गई गायब

इस मंदिर में देखने को मिलता है ये अनोखा चमत्कार, रुक जाती है ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -