90 हजार पदों पर भर्ती के लिए रेलवे ने बदले ये 7 नियम

Mar 24 2018 07:50 PM
90 हजार पदों पर भर्ती के लिए रेलवे ने बदले ये 7 नियम

हाल ही में भारतीय रेलवे ने 90 हजार पदों के लिए आवेदन की मांग की थी. अगर आपने भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो हम आपको बता दे कि इंडियन रेलवे ने हाल ही में इस भर्ती प्रक्रिया के लिए कुल 7 नियमों में बदलाव किया है. आइये जानते है बदलाव किये गए इन 7 नियमों के बारे में...

- ग्रुप डी के लिए आवेदन करने के लिए पहले उम्मीदवारों की उम्र 28 वर्ष तय थी, जिसे अब बढाकर 30 वर्ष कर दिया है. साथ ही लेवल 1 पोस्ट के लिए आयु सीमा 31 से 33 वर्ष कर दी गई है. 

- रेलवे भर्ती के लिए जितना भी परीक्षा शुल्क बढ़ाया गया है, उसे उम्मीदवारों को वापस लौटा दिया जाएगा. अनारक्षित और ओबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये है, जबकि एससी/ एसटी के लिए 250 रुपये शुल्क है.

- रेलवे भर्ती को लेकर रेल मंत्री पियूष गोयल ने स्पष्ट कर दिया है कि उम्मीदवार किसी भी भाषा में हस्ताक्षर कर सकते है. 

- पूर्व में भर्ती में शामिल होने के लिए 10वीं के साथ आईटीआई सर्टिफिकेट होना जरूरी था. किन्तु अब मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास छात्र या आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिंस सर्टिफिकेट वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं.

- पहले एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास और छोटे कद (3 फीट वाले) के युवा दिव्यांग श्रेणी में नही आते थे, लेकिन अब नए नियम के मुताबिक़, इन्हे भी दिव्यांग श्रेणी में रखा जाएगा. 

- पहले रेलवे भर्ती परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी में ही दी जाती थी, लेकिन अब 15 भाषाओँ में उम्मीदवार परीक्षा दे सकते है. इन भाषाओँ में असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है. 

- रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 12 मार्च 2018 थी. लेकिन इसे अब आगे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया है. 

हार के बाद मायावती ने कहा, बीजेपी मेरी हत्या कराना चाहती है

नरेंद्र सिंह तोमर तीसरी बार होंगे मप्र बीजेपी अध्यक्ष पद पर आसीन !

बलात्कार मामले में पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को सरकार का झटका