वेटलिस्ट को कम करने के लिए उपलब्ध सेवाओं की मांग के साथ तालमेल रखने के लिए रेलवे कर रहा प्रयास
वेटलिस्ट को कम करने के लिए उपलब्ध सेवाओं की मांग के साथ तालमेल रखने के लिए रेलवे कर रहा प्रयास
Share:

रेल मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि यात्रियों को प्रतीक्षा सूची में लाने की संभावना को कम करने के लिए ट्रेनों को उपलब्ध कराने की क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। 2024 से प्रभावी सूची के साथ प्रतीक्षा सूची को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय रेल योजना के संबंध में कुछ रिपोर्टों को खारिज करते हुए और केवल पुष्टि की गई टिकट उपलब्ध होगी, मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि "प्रतीक्षा सूची एक प्रावधान है जो किसी भी ट्रेन में यात्रियों की मांग से अधिक है बर्थ या उपलब्ध सीटों की संख्या ”।

'वेटलिस्ट' एक ऐसा प्रावधान है जो मांग और उपलब्धता में उतार-चढ़ाव को कम करने के लिए एक बफर के रूप में कार्य करता है। "रेलवे यह बताना और स्पष्ट करना चाहेगा कि माँग पर ट्रेनों को उपलब्ध कराने की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इससे यात्रियों को प्रतीक्षा सूची में शामिल होने की संभावना कम हो जाएगी।"

मंत्रालय ने 2024 में एक विशेष मीडिया विंग के प्रभाव से रेलवे में प्रतीक्षा सूची को समाप्त करने का उल्लेख करने वाली कुछ रिपोर्टों के बाद स्पष्टीकरण जारी किया और कहा कि भारतीय रेलवे 27 प्रतिशत से 45 तक माल ढुलाई में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते हुए मांग-आधारित यात्री ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है। 2030 तक इसके मसौदे के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय रेल योजना। यात्री ट्रेनों की सेवाएं अभी तक पूर्व-कोविद स्तरों को प्राप्त करने के लिए हैं, भारतीय रेलवे अपनी क्षमता में सुधार करने की कोशिश कर रहा है।

केरल के पलक्कड़ में मंदिरों में तोड़फोड़, सत्ताधारी CPM के 11 कार्यकर्ता गिरफ्तार

DRDO ने तैयार किया अचूक हथियार, 48 किमी की दूरी से करेगा दुश्मन पर वार

'आप' के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजपा महापौर जय प्रकाश की तबीयत बिगड़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -