भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, छोटे व्यापारियों के लिए शुरू की ये स्पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, छोटे व्यापारियों के लिए शुरू की ये स्पेशल ट्रेन
Share:

बीते कुछ वर्षों में भारतीय रेलवे ने पैसेंजर सर्विस के अतिरिक्त फ्रेट सर्विस पर बहुत काम किया है। इसका परिणाम ये है कि इससे रेलवे को बहुत लाभ हुआ है तथा कारोबारियों को भी लाभ हुआ है, जो उससे अपना माल भेज रहे हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे ने एक व्यापार माला एक्सप्रेस का भी आरम्भ हुआ है, जिसके माध्यम से छोटे- छोटे कारोबारी भी अपना माल एक प्रदेश से दूसरे प्रदेशों में भेज रहे हैं। व्यापार माला एक्सप्रेस रेलवे की विशेष पहल है, जो केवल कारोबारियों के लिए आरम्भ किया गया है। वही यह ठीक उसी प्रकार है, जिस प्रकार से रेलवे ने अन्नदाताओं के लिए किसान रेल का आरम्भ किया था। इसके जरिये छोटे व्यापारी भी अपना सामान दूसरे प्रदेशों में भेज सकते हैं। आइए जानते हैं इस व्यापार माला एक्सप्रेस से संबंधित विशेष बातें और जानते हैं इससे व्यापारियों को क्या फायदे होने वाले हैं…

व्यापार माला एक्सप्रेस का आरम्भ बीते वर्ष हुआ था। यह एक तरह की मालगाड़ी है, जिससे कारोबारियों का माल एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाता है। इस ट्रेन की विशेष बात ये है कि इस ट्रेन से छोटे कारोबारी भी माल भेज सकते हैं मतलब कम लोड के सामान भी इस रेलगाड़ी के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। इसके माध्यम से कम लोड के पार्सल अलग-अलग स्टेशन तक यहां तक कि नॉर्थ ईस्ट में भी भेजे जा रहे हैं। रेलवे की इस पहल से पूर्वोत्तर के प्रदेशों तक माल पहुंचाना सरल हो जायेगा। 

दरअसल, अभी देश के किसी भी भाग से पूर्वोत्तर के प्रदेशों में सामान भेजना एक बड़ी चुनौती है। सड़क मार्ग से दिल्ली से त्रिपुरा तक सामान भेजने में 10-15 दिन का समय लगता था। हालांकि, अब इससे बहुत लाभ होने वाला है। इस बारे में भारतीय रेलवे ने एक ट्वीट कर खबर दी है। रेलवे का कहना है कि पहली व्यापारमाला एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली के किशनगंज से त्रिपुरा के जिरानिया तक चलाया गया है। इसे भारतभर में करोड़ों व्यक्तियों को रोजगार देने वाले छोटे तथा लघु उद्यमों की सहायता के लिए भारतीय रेल ने सराहनीय प्रयास माना जा रहा है।

'निकाह की दावत' देने के लिए घर में काट डाली गाय, दूल्हे सहित 6 गिरफ्तार

'मैं राम-कृष्ण को नहीं पूजूंगा, किसी हिन्दू भगवान को नहीं मानूंगा...', IPS अफसर ने स्कूली बच्चों को दिलवाई शपथ

तेलंगाना वित्त मंत्री ने पेश किया 2.30 लाख करोड़ रुपये का बजट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -