रेलवे ने शुरू की नई सुव‍िधा, यात्रियों को मिलेगा ये फायदा

नई दिल्ली: क्या आप भी अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं? तो यह खबर आपके लिए है। रेलवे की ओर से लोगों की सुव‍िधा के ल‍िए ट‍िकट‍िंग (Ticketing) की नई सुव‍िधा आरम्भ की गई है। इससे यात्र‍ियों को लंबी-लंबी कतार में लगकर ट‍िकट लेने से निजात प्राप्त होगा। नई सुव‍िधा के तहत ऑटोमेट‍िक ट‍िकट वेंड‍िंग मशीन (ATVM) से प्राप्त होने वाली सुव‍िधाओं के ल‍िए आप ड‍िज‍िटल ट्रांजेक्‍शन से भी भुगतान कर सकेंगे।

वही इसके तहत आप ATVM से ट‍िकट, प्‍लेटफॉर्म ट‍िकट तथा मंथली पास लेने के ल‍िए ड‍िजीटल मोड में भुगतान कर सकते हैं। कई रेलवे स्‍टेशनों पर लगाए गए ATVM एवं UPI तथा क्‍यूआर कोड का इंतजाम किया गया है। आप इसके माध्यम से ATVM स्‍मार्ट कार्ड को भी र‍िचार्ज करा सकते हैं। रेलवे की ओर से इस सुव‍िधा को आरम्भ करने के मौके पर यात्र‍ियों से अपील की क‍ि अधिक से अधिक ड‍िजीटल मोड में भुगतान करें तथा लंबी कतार से निजात पाए।

रेलवे की ओर से ATVM की सुव‍िधा ऐसे स्‍टेशनों पर आरम्भ की जा रही है, जहां पर अधिक यात्र‍ियों की अधिक भीड़भाड़ रहती है। ऐसे स्‍टेशनों को पर अक्‍सर रेलवे बोर्ड को यात्र‍ियों की ओर से घंटों लाइन में लगकर ट‍िकट लेने की श‍िकायत प्राप्त हुई थी। कई बार लंबी-लंबी कतार में लगने से यात्र‍ियों की ट्रेन छूटने के भी केस सामने आए हैं। वही इस सुव‍िधा के तहत आपको पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज तथा UPI बेस्ड मोबाइल ऐप से QR कोड स्कैन करके भुगतान करना होगा। QR कोड आपको मशीन पर फ्लैश होता दिखाई देगा, तत्पश्चात, आपको इसे स्कैन करना होगा। इसे स्‍कैन करने और भुगतान करने के बाद आपको अपने गंतव्‍य का ट‍िकट प्राप्त हो जाएगा। रेलवे की ओर से डिजिटल भुगतान की सुव‍िधा को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड से टिकट खरीदने की सुविधा आरम्भ की गई है।

समय से पहले आ गई ट्रेन तो झूम उठे गुजरात के यात्री, स्टेशन पर ही शुरू कर दिया गरबा

गेंहू, चीनी के बाद अब चावल की बारी, मोदी सरकार कर रही निर्यात पर रोक लगाने की तैयारी

अचानक बिजली के खंभे से टकरा गई बस, लगी आग और फिर...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -