विज्ञापन दीवार की तैयारी में रेलवे

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे अपनी आय बढ़ाने के लिए प्रस्तावित हाइ-स्पीड कॉरिडोर के दोनों ओर दीवार बनाकर उन पर विज्ञापन से कमाई करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है.इस अनूठे प्रस्ताव से आय तो बढ़ेगी ही सुरक्षा भी उपलब्ध होगी. इसके लिए रेलवे ऐसे ठेकेदारों से चर्चा कर रही है जो प्री-फैब्रिकेटेड दीवारों की आपूर्ति कर सके.

उल्लेखनीय है कि इस योजना से जुड़े एक सूत्र के अनुसार दिल्ली-मुंबई हाई-स्पीड कॉरिडोर की योजना पर काम जारी है. यहां सुरक्षा की दृष्टि से भी ऐसी दीवारों की जरूरत है. इन दीवारों पर विज्ञापन के माध्यम से कमाई करने के विकल्प पर काम किया जा रहा है. यह गलियारा सघन क्षेत्र से जाएगा इसलिए विज्ञापन बहुत अधिक लोगों की निगाह से गुजरेंगे.

इस बारे में रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार यह विज्ञापनी दीवारें पूरे नेटवर्क पर होंगी जिनकी शुरुआत शहरी इलाकों से होगी. ये दीवारें आय के अलावा पटरियों पर सुरक्षा , अतिक्रमण से छुटकारा, मवेशियों व अन्य बाधाओं को भी कम करने में भी सहायक होंगी. इसके अलावा विभिन्न विकल्पों पर विचार हो रहा है, जिसमें ध्वनि रोधक दीवारें बनाने का प्रस्ताव भी शामिल है. दीवारें करीब 7-8 फुट ऊंची होंगी जिसके दोनों तरफ विज्ञापन सामग्री लगाई जा सकेगी.

यह भी देखें

इंटरसिटी एक्सप्रेस में अचानक आग लगी

अगले दशक की सबसे तेज़ बढ़ती अर्थव्यवस्था बना भारत - हावर्ड युनिवर्सिटी

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -