रेल यात्रियों को मिली बड़ी राहत, आरक्षण में मिली छूट
रेल यात्रियों को मिली बड़ी राहत, आरक्षण में मिली छूट
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है. आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा. इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा. यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा. 

दिल्ली महिला आयोग ने रुकवाया बाल-विवाह, लड़की के परिवार वालों को दी चेतावनी

इस मामले को लेकर भारतीय रेलवे के बयान के अनुसार ट्रेनों के टिकटों के आरक्षण में करेंट व तत्काल कटेगरी के आरक्षण को भी अनुमति दे दी गई है. यह सारा प्रावधान ट्रेनों के नियमित ट्रेनों के तौर पर किया गया है. इन सभी 230 ट्रेनों में लगेज व पार्सल की बुकिंग पहले की तरह होगा. वही, पिछले दिनों प्रेस कांफ्रेंस में रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा था कि वेटिंग लिस्ट इसलिए दिया क्योंकि पहले ट्रेनों में देखा गया कि कुछ लोग ट्रेन खुलने के वक्त टिकट कैंसल कर रहे थे. अब वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था होने के कारण कैंसल टिकटों से खाली बर्थ को बाकी लोगों से भरा जाएगा.

झुलसाती गर्मी के बीच दिल्ली-NCR में बरसे बादल, तापमान में आई गिरावट

अपने बयान में उन्‍होंने कहा था कि विशष ट्रेनों में हमने सिर्फ कंफर्म टिकट से ही यात्रा की अनुमति दी है. साथ ही एनरूट टिकट बिल्कुल मना किया है. रास्ते में किसी यात्री को चढ़ने की अनुमति नहीं है, इसलिए आरएसी टिकट के कंफर्म होने की पूरी संभावना है. साथ ही, विनोद कुमार यादव ने कहा था कि लॉकडाउन से पहले जो टिकट का मूल्‍य था, आज भी वही है. किसी टिकट पर एक भी पैसा ज्यादा नहीं लिया जा रहा है. लॉकडाउन से पहले कुछ छूटों पर रोक लगा दी गई थी, वही व्यवस्था आज भी लागू है. बता दे कि रेलवे द्वारा एक मई से चलाई गई 3,736 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 50 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों ने यात्रा की है. आधिकारिक आंकड़ों में इस बारे में बताया गया है. इनमें से 3157 ट्रेनें अपने गंतव्य तक पहुंच चुकी है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा गुजरात (979), महाराष्ट्र (695), पंजाब (397), उत्तरप्रदेश (263) और बिहार (263) से ट्रेनें चली. ये श्रमिक स्पेशल ट्रेनें देश के विभिन्न हिस्सों में प्रवासियों को लेकर पहुंची. सबसे ज्यादा उत्तरप्रदेश (1520), बिहार (1296), झारखंड (167), मध्यप्रदेश (121), ओडिशा (139) में ट्रेनें पहुंची. 

लद्दाख में सैन्य टकराव का असर, चीन ने भारत से आने वाले 'पोर्क' पर लगाईं रोक

लॉकडाउन-5 की आहट, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अमित शाह ने की बात

महज चार यात्रियों के लिए शराब कारोबारी ने किराए पर लिया 180 सीटों वाला विमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -