अवैध वेंडर्स की पहचान करना हुआ आसान, रेलवे ने किया यह काम
अवैध वेंडर्स की पहचान करना हुआ आसान, रेलवे ने किया यह काम
Share:

रेलवे स्टेशन पर खाने-पीने का सामान बेचने वाले अवैध वेंडर्स पर लगाम लगाने के लिए जबलपुर रेल मंडल क्यूआर कोड के साथ उनके परिचय पत्र बना रहा है. इससे लाइसेंसधारी वेंडर्स ही रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में सामग्री बेचने का काम कर सकेंगे. यह सिस्टम सफल रहा तो देश भर के रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा.

बस-रेल बहाल होने के बाद यूपी में कोरोना केस बढ़े, चिंता में प्रशासन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि क्यूआर कोड वाला परिचय पत्र हर वेंडर को गले में टांगना अनिवार्य होगा. इसमें उस व्यक्ति की पूरी कुंडली रहेगी. अगर किसी भी यात्री या रेल अधिकारी को वेंडर पर शक होगा तो उस परिचय पत्र को मोबाइल से स्कैन करने पर उसकी पूरी जानकारी संबंधित व्यक्ति को मिल जाएगी. ऐसे परिचय पत्र की कॉपी करना भी मुमकिन नहीं होगा. वेंडर का नाम, पता, ठेकेदार का नाम, कार्ड की वैधता, कार्यस्थल, मोबाइल नंबर सभी जानकारी यात्री को स्कैन करते ही उसके मोबाइल में मिल सकेगी.

बीमार किसान की मदद के लिए आगे आए सीएम योगी, भेजे दो लाख रुपए, इलाज भी कराएगी सरकार

अगर आपको नहीं पता तो बता दे ​कि क्यूआर कोड का मतलब होता है क्विक रिस्पांस कोड यानी त्वरित जानकारी उपलब्ध कराने वाली संकेतावली. यह एक प्रकार का ट्रेडमार्क है जो सर्वप्रथम जापान में मोटर वाहन उद्योग के लिए बनाया गया था. यह पुराने बारकोड का नया वर्जन है. इसे संबंधित क्यूआर कोड रीडर या स्मार्टफोन के जरिए पढ़ा जाता है. क्यूआर कोड के जरिए ईमेल, वेबसाइट, फोन नंबर और अन्य जानकारी सीधे लिंक की जाती है. जिसे स्कैन करते ही सीधे वेबसाइट में जाकर जानकारी पढ़ी जा सकती है. वही, जबलपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक बसंत कुमार शर्मा ने बताया कि अब रेलवे में काम-काज पटरी पर आ रहा है. सभी कार्य शुरू हो रहे हैं. हमारी पुरानी योजनाओं को भी शुरू किया जा रहा है. इसी तरह लॉकडाउन के पहले हमने रेलवे के वेंडर्स के लिए क्यूआर जनित परिचय पत्र बनाने की योजना बनाई थी. जिसमें वेंडर्स की सभी जानकारी समाहित होती. इस प्रक्रिया को अब शुरू किया जाएगा. जबलपुर मंडल द्वारा यह प्रयोग किया जा रहा है. जिससे अवैध वेंडर्स पर लगाम लगाई जा सके.

महाराष्ट्र : तबाही मचाने के लिए करीब आ रहा यह जानलेवा तूफान

CRPF जवान का सेवा भाव देखकर रेल मंत्री ने कही यह बात

क्या 6 हजार आतंकी भारत के खिलाफ रच रहे साचिश ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -