रेलवे देने जा रही यात्रियों का यह सुविधा, वेटिंग टिकट की चिंता होगी खत्म
रेलवे देने जा रही यात्रियों का यह सुविधा, वेटिंग टिकट की चिंता होगी खत्म
Share:

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने जा रही है। रेल यात्रा करने वालों को वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की जानकारी वेबसाइट या पूछताछ नंबर से लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे खुद ही यात्रियों को इसकी सूचना मोबाइल पर मैसेज भेज कर देगा। इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा। जबकि 139 पर टिकट संबंधित जानकारी लेने में प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क वसूला जाता है। रेलवे इस तैयारी में जुटा है कि यात्रियों को टिकट संबंधित हर तरह की जानकारी मोबाइल पर मैसेज भेजकर दी जाए।

इसके तहत रेलवे वेटिंग टिकट वालों को ध्यान में रख ऐसा साफ्टवेयर तैयार कर लिया है और प्रयोग भी कर रहा है। इस योजना के तहत पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) जैसे-जैसे अपग्रेड होगा वैसे ही मोबाइल पर मैसेज भेजकर जानकारी दी जाएगी कि यात्रा करने वालों के टिकट का स्टेटस क्या है। मसलन अगर आपका वेटिंग 100 है और इस दौरान कोई यात्री अपना टिकट निरस्त कराता है तो आपका वेटिंग घटकर 99 पहुंचता है तो इसकी जानकारी आपके मोबाइल पर मिल जाएगी।

इसके साथ ही अब कन्फर्म टिकट वालों के साथ ही जिनका टिकट वेटिंग रह गया है उन्हें भी मोबाइल पर मैसेज भेजकर यह सूचना दे दी जाएगी। इसका ज्यादा फायदा उन यात्रियों को होगा जो इंटरनेट फ्रेंडली नहीं है। गौरतलब है कि अभी सिर्फ उन्हें ही मोबाइल पर मैसेज भेजा जाता है जिनका वेटिंग टिकट कन्फर्म या आरएससी में होता है। वह भी ट्रेन खुलने के महज चार घंटे पहले। लगातार अपग्रेडेशन से रेल यात्रियों को राहत मिलेगी।

रेलवे इन ट्रेनों में घटाएगी 25 प्रतिशत किराया

योगी का गांधी परिवार पर हमला, कहा- एक परिवार उनकी बात कर रहा, जिन्हें तिरंगे से परहेज

कानपुर स्टेशन पर बड़ा हादसा, बाउंड्री तोड़ पटरी से उतरे चार डिब्बे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -