स्वदेशी पार्ट्स की मदद से पटरी पर दौड़ेगी रेल, चीन को लगा जबरदस्त झटका
स्वदेशी पार्ट्स की मदद से पटरी पर दौड़ेगी रेल, चीन को लगा जबरदस्त झटका
Share:

भारत की रेल 'मेड इन इंडिया' कल-पुर्जों पर दौड़ेंगी. रेलवे की योजना आयातित उपकरणों से तौबा करने और घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने की है. भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने दो टूक कहा है 'उनकी योजना आने वाले दिनों में रेलवे में आयातित उपकरणों की जरूरत को शून्य करने की है.' यादव ने जोर देकर कहा कि भारतीय रेलवे दिनों-दिन सक्षम होता जा रहा है. भारतीय रेलवे ने अपने यहां निर्मित लोको और रेल डिब्बों का निर्यात किया है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान एक चीनी कंपनी के रेलवे में कांट्रैक्ट को खत्म करने के सवाल के संदर्भ में पूछे सवाल के जवाब में यादव ने कहा रेलवे में ज्यादातर कांट्रैक्ट घरेलू कंपनियों को ही दिए जाते हैं, जिसे जारी रखा जाएगा.

चीनी दवाओं को लगा तगड़ा झटका, ब्रिकी में आ सकती है गिरावट

अपने बयान में यादव ने कहा 'रेलवे की परियोजनाओं में केवल घरेलू कंपनियों को ही हिस्सा लेने की अनुमति है. वही, बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि पिछले दो-तीन साल में रेलवे ने विदेशों से उपकरणों के आयात को घटाने के लिए कई उपाय किये हैं. हमने मेक इन इंडिया की नीति अपनाई है. उदाहरण के तौर पर सिग्नल प्रणाली में रेलवे ने कम-से-कम 70 फीसद उपकरण मेक इन इंडिया वाले होना अनिवार्य कर दिया गया है. हमारी कोशिश है कि रेलवे आने वाले दिनों में निर्यातक बन जाएगा.

दिल्ली के सवास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत गंभीर, प्लाज़्मा थेरेपी देने के बाद ICU में भर्ती

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेलवे ने बृहस्पतिवार को रेलवे सिग्नलिंग क्षेत्र में काम करने वाली चीन की एक कंपनी का कांट्रैक्ट उसके खराब प्रदर्शन के आधार पर रद्द कर दिया. कंपनी को कानपुर से मुगलसराय के बीच 473 किमी में काम के लिए 471 करोड़ रुपये का कांट्रैक्ट मिला था. कंपनी ने चार सालों में केवल 20 फीसद काम कर सका है. आने वाले दिनों में रेलवे की किसी परियोजना में चीनी कंपनियों के हिस्सा लेने की संभावना नहीं के बराबर है.

PMC बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने 6 महीने के लिए बढ़ाया प्रतिबन्ध

कोरोना : तीन जिलों में सड़को पर छा गया है सन्नाटा, 12 दिनों तक लगा रहेगा सख्त लॉकडाउन

भारत से विवाद के बीच चीन-नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टियों की मीटिंग, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -