अब ट्रेन में बैठकर ले हवाई जहाज जैसा आनंद
अब ट्रेन में बैठकर ले हवाई जहाज जैसा आनंद
Share:

नई दिल्ली. आम आदमी के लिए हवाई जहाज में बैठना एक सपने के जैसा होता है और अगर आपका भी ऐसा कोई सपना है जो अब तक पूरा नहीं हो पाया हो तो फिक्र मत कीजिये क्योंकि आपको अब जल्द ही हवाई जहाज जैसी सुविधा ट्रेनों में मिलने वाली है. इन ट्रेनों में यात्रियों को ना सिर्फ सभी सुविधाएं मिलेंगी बल्कि इसमें उनके मनोरंजन के भी खास इंतजाम किए गए हैं. खास बात तो ये है कि इन सभी सुविधाओं के लिए आपको अलग से कोई शुल्क भी नहीं देना होगा और ना ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी होगी.

ये दिवाली आपको पड़ेगी भारी, आ रही है 'महंगाई डायन'

ये नई सुविधाएं अगले महीने से राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में शुरू होने वाली है. इन ट्रेनों में सफर का मजा ही अब दुगना हो जाएगा और साथ ही यात्रियों को फ्री में गाना सुनने और वीडियोस देखने को मिलेंगे. जी हाँ... अब यात्री आराम से ट्रेन में भी फिल्म देखते हुए सफर का आनंद लेंगे. दरअसल रेल प्रशासन स्वर्ण प्रोजेक्ट के तहत चलने वाली राजधानी व शताब्दी जैसी ट्रेनों के कोच में बदलाव कर रहा है और इसमें कई ट्रेनों का काम भी पूरा हो गया है. इसमें कोच का रंग-रूप अंदर से बदल जाएगा और यात्रियों के लिए कई सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी.

व्यापमं घोटाला : मुश्किल में पढ़ सकते है शिवराज, दिग्विजय ने ठोका मुकदमा

इन ट्रेनों में साफ-सफाई के साथ-साथ अन्य सभी चीजों का खास तौर से ख्याल रखा जाएगा और इन सभी सुविधाओं का खर्चा रेलवे खुद करने वाला है. दिल्ली रेलवे मंडल की बात करे तो वे 13 शताब्दी और 8 राजधानी ट्रेनों का संचालन करता है और इन सभी ट्रेनों में ये सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इसमें वाई-फाई और हॉटस्पॉट जैसी फैसिलिटी भी मिलने वाली है और इसलिए ट्रेन में यात्रियों को अपना मोबाइल डाटा चलाने की अनुमति नहीं मिल पाएगी. रास्ते में अगर हॉट स्पॉट में कोई खराबी होगी तो उसे ठीक करने के लिए ट्रेन में संबंधित कंपनी का कर्मचारी भी तैनात रहेगा. इस बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन सेवाओं को शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है और ये उम्मीद की जा रही है कि अगले एक या दो माह में कुछ ट्रेनों में यह शुरू हो जाए.

पेट्रोल-डीजल : आज फिर बढ़े दाम, मुंबई में फिर टूटा रिकॉर्ड

विधानसभा चुनाव 2018 : सुप्रीम कोर्ट आज करेगी कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई

गोविंदा ने कहा - कोई इस एक्टर के बराबर नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -