रेल यात्रियों को 5 रुपए में मिलेगा 25 लाख का यात्रा बीमा
रेल यात्रियों को 5 रुपए में मिलेगा 25 लाख का यात्रा बीमा
Share:

नई दिल्ली - रेल मंत्रालय द्वारा यात्रियों को नित नई सुविधाएं दी जा रही है .अभी तक ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को 92 पैसे में दस लाख रुपये तक का यात्रा बीमा कवर दिया जा रहा है. इसी क्रम में अब इसे बढ़ाकर 5 रुपये में 25 लाख रुपये तक यात्रा बीमा कवर देने पर विचार किया जा रहा है.

नई योजना में इस बीमा कवर का दायरा भी बढाने का विचार है. इसमें सामान चोरी शामिल करने के साथ इसे ट्रेन से लेकर रेलवे स्टेशन तक बढ़ाया जा सकता है. यात्रा बीमा में ऑनलाइन यात्रियों के साथ-साथ काउंटर पर टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों, मासिक यात्रा पास (एमएसटी) वालों को शामिल किए जाने पर विचार किया जा रहा है. आईआरसीटीसी ने इंश्योरेंस कंपनियों के साथ 5 रुपये में 25 लाख रुपये का बीमा कवर देने के मुद्दे पर बात की है.

रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग में यात्रा बीमा लेने वालों की संख्या 46 लाख तक पहुंच गई है. रेलवे को उम्मीद है कि सितंबर खत्म होते-होते एक करोड़ रेलयात्री यात्रा बीमा कराएंगे. लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया को देखते हुए रेलवे भी उत्साहित है. यात्रा बीमा को ट्रेन के अंदर हुए किसी हादसे के साथ-साथ स्टेशन पर होने वाली किसी दुर्घटना को भी कवरेज में लेने के लिए आईआरसीटीसी ने बुधवार को 12 इंश्योरेंस कंपनियों के साथ एक बैठक की

.बैठक में इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से जो सुझाव आए उनके अनुसार कंपनियां कॉरपोरेट और सरकारी कर्मचारियों को सामान चोरी के मामले में यात्रा बीमा देने की इच्छुक हैं. लेकिन आम आदमी को लेकर इंश्योरेंस कंपनियों बहुत उत्साह नहीं दिखा रही हैं. इंश्योरेंस कंपनियों के साथ हुई बैठक में हॉस्पिटलाइजेशन के लिए मौजूदा रकम को बढ़ाकर 5 लाख किए जाने पर भी विचार किया गया.

फिलहाल ऑनलाइन टिकटिंग में 92 पैसे में 10 लाख रुपये के यात्रा बीमा कवर की सुविधा यात्रियों के लिए उपलब्ध है. इसमें भी यात्री को हां या ना का विकल्प दिया जाता है. आईआरसीटीसी इस बात पर भी विचार कर रही है कि यात्रियों के टिकट में यात्रा बीमा अपने आप शामिल हो जबतक इसे ऑप्ट आउट न किया जाए.

अगले पांच सालों में रेलवे करेगा साढ़े आठ लाख करोड़ का निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -