देश के हर रेलवे स्टेशन पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय, रेल मंत्रालय ने बनाया ये प्लान
देश के हर रेलवे स्टेशन पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय, रेल मंत्रालय ने बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: देश के रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही मिट्टी के कुल्हड़ में चाय मिलेगी.  केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वयं इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में देश के प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक मुक्त कुल्हड़ (Kulhar) में ही चाय मिलेगी. राजस्थान के अलवर में ढिगावड़ा रेलखंड पर पहली विद्युतीकृत ट्रेन का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज देश में तक़रीबन 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में ही चाय मिलती है. 

पियूष गोयल ने कहा कि रेल मंत्रालय की योजना है कि आने वाले दिनों में देश के प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर केवल कुल्हड़ में ही चाय मिले. इससे प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने में सहायता मिलेगी और पर्यावरण प्रदूषण पर भी लगाम लगेगी. इसके साथ ही देश में लाखों लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा. उन्होंने केंद्र की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि राजस्थान में मोदी सरकार ने रेलवे का विकास किया है. मोदी सरकार रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण करने पर काम कर रही है, जिससे भारत में विदेशों से आयात किए जाने वाले कुल डायल की बचत होगी और डीजल इंजन बंद होंगे. इससे स्वदेशी बढ़ाओ योजना के तहत इलेक्ट्रिक इंजन चलेंगे और भारत को लाभ होगा.

पीयूष गोयल ने कहा कि 35 वर्ष तक किसी ने राजस्थान रेलवे के विकास के बारे में नहीं सोचा. 2014 में मोदी सरकार आई तो पीएम ने देश की तमाम रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण करने का फैसला किया. 2014 के बाद 1433 किलोमीटर विद्युतीकरण का कार्य किया गया. प्रत्येक वर्ष 240 किलोमीटर काम हुआ. 2009 से 2014 के बीच 65 अंडर पास बने. जबकि 2014 के बाद 378 अंडर पास व सबवे तैयार हुए. 

'मैं एक लैला हूं और मेरे हजारों मजनूं हैं'... भाजपा की B टीम बताए जाने पर बोले ओवैसी

कृषि कानून पर कांग्रेस ने शुरू किया ऑनलाइन कैंपेन, राहुल-प्रियंका ने मोदी सरकार को घेरा

ऑडियो क्लिप मामला: लालू यादव पर सख्त हुआ पहरा, अब अकेले टहलने की भी इजाजत नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -