रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, पियूष गोयल ने की कही ऐसी बात

Jul 26 2019 05:51 PM
रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, पियूष गोयल ने की कही ऐसी बात

नई दिल्ली: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने विश्वास दिलाया है कि डीजल की कीमतों में वृद्धि के बावजूद यात्री किराया नहीं बढ़ाया जाएगा। पीयूष गोयल ने राज्यसभा में शुक्रवार को कहा है कि रेल किराया बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। पीयूष गोयल ने यह भी कहा है कि रेलवे की तरफ से डीजल की खपत में सालों से कमी आ रही है, क्योंकि यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन की ओर बढ़ रहा है और 2022 तक 100 प्रतिशत विद्युतीकरण की योजना है। 

यानी 2022 तक भारतीय रेलवे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पर निर्भर हो जाएगी। दरअसल राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस लीडर बी के हरिप्रसाद ने रेल मंत्री से जवाब मांगा है कि पेट्रोलियम उत्पादों की अस्थिरता का प्रभाव यात्री और माल भाड़े पर पड़ेगा या नहीं? उन्होंने कहा, फिलहाल डीजल की बढ़ते दामों के कारण रेल का किराया बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

इस महीने की शुरुआत में देश का आम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक रुपये उत्पाद शुल्क व सेस बढ़ाने की घोषणा की थी। रेलवे देश में डीजल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, किन्तु यह तेजी से ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ रहा है। देश में डीजल उपयोग करने में रेलवे तीसरे नंबर पर है।

नीरव मोदी के घाटे से उबरा पीएनबी, पहली तिमाही में हासिल किया शुद्ध लाभ

रेल मंत्री बोले, फिलहाल किराया बढ़ाने की कोई योजना नहीं

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया पर लगा 3,050 करोड़ का जुर्माना, जानें वजह