रेलवे में नौकरी चाहने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी, पियूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान

रेलवे में नौकरी चाहने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी, पियूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे में नौकरी करने की इच्छा रखने महिला उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है. दरअसल केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि रेलवे में होने वाली 9,000 से ज्यादा कांस्टेबलों और सब- इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत पद दिए जाएंगे. यानी 50 प्रतिशत पदों पर केवल महिलाओं की भर्ती की जाएगी.  ये महिलाओं के लिए सुनहरा मौका साबित होगा.

उल्लेखनीय है कि, जनवरी 2019 में, इंडियन रेलवे ने 2021 तक 10 फीसद आरक्षण के तहत 4 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देने के निर्णय का ऐलान किया था. जिसमें बताया गया था कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ की जाएगी. पीयूष गोयल ने कहा था कि वर्तमान में, इंडियन रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि शेष 2.82 लाख पद रिक्त हैं.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, "गत वर्ष हमने 1.51 लाख से ज्यादा पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी. जिसमें  1.31 लाख पद खाली रह गए थे. इसी के साथ आने वाले दो वर्षों में तक़रीबन 99,000 पदों रिक्त हो जाएंगे. क्योंकि वर्तमान में काम कर रहे रेलवे कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

पश्चिम बंगाल: मुस्लिम छात्रों के लिए अलग से डाइनिंग हॉल, ममता के आदेश पर भाजपा ने किया बवाल

डूबती कांग्रेस को फिर उबारने में जुटी प्रियंका, बनाया ये प्लान

सीएम योगी की सख्ती का भी नहीं दिखा कोई असर, समय पर दफ्तर नहीं पहुंचे अफसर`