देशभर में चलेंगी 'भारत गौरव' ट्रेनें, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि पूरे देश में 'भारत गौरव' ट्रेनों (Bharat Gaurav Trains) का संचालन किया जाएगा. इसका परिचालन प्राइवेट और IRCTC दोनों द्वारा ही किया जाएगा. बता दें कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेलवे लगातार बड़े कदम उठा रहा है. कुछ समय पहले ही धार्मिक स्थलों का भ्रमण करवाने के लिए रेलवे ने रामायण एक्सप्रेस शुरु की है.

रेलवे मंत्री वैष्णव ने कहा कि, 'हमने 'भारत गौरव' ट्रेनों के लिए 180 से ज्यादा ट्रेनों का आवंटन किया है और 3033 कोचों को चिन्हित किया गया है. हम आज से ऐप्लिकेशन लेना आरंभ करेंगे. हमें बेहतर रिस्पोंस मिला है. शेयर होल्डर्स ट्रेन को चलाएंगे और रेलवे रखरखाव, पार्किंग और अन्य सुविधाओं में सहायता करेगा.'' उन्होंने आगे कहा कि, ''यह पूरी प्रकार से नया सेगमेंट है. यह कोई रेग्युलर ट्रेन सर्विस नहीं है. 'भारत गौरव' ट्रेनों का मुख्य मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है और इसके कई पहलू हैं.'

उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि, 'कोई भी, टूर ऑपरेटर आदि, ट्रेनों के लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं और उन्हें लीज पर ले सकते हैं और उसे चला सकते हैं. टूर ऑपरेटर किराया निर्धारित करेंगे.'' अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि 'भारत गौरव' ट्रेनें देश की संस्कृति, विरासत को दर्शाने वाली थीम पर आधारित होंगी.

भूस्खलन में दुर्घटनाग्रस्त हुआ हाईवे, कई रुट की गई परिवर्तित

सोने की तस्करी मामले की मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश को जमानत में मिली छूट

प्रधानमंत्री मोदी 25 नवंबर को नोएडा हवाई अड्डे का शिलान्यास करेंगे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -