अब रेल कोच में लगेंगे विमान की तर्ज पर वैक्यूम शौचालय

Sep 14 2015 03:50 PM
अब रेल कोच में लगेंगे विमान की तर्ज पर वैक्यूम शौचालय

नई दिल्ली : रेलवे द्वारा स्वयं को अपग्रेड करने की योजना तैयार की जा रही है। इस दौरान रेलवे जहां स्पीड से गाड़ियों के परिचालन की योजना बना रहा है वहीं यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाऐं प्रदान कर रहा है। इस दौरान रेलवे ने शौचालय को आधुनिक और सर्वसुविधायुक्त बनाने की बात कही है। हाल ही में रेलवे के वैगन में नए तरह का शौचालय लांच किया जा रहा है जिससे यात्रियों को दुर्गंध और गंदगी से मुक्ति मिलेगी। इस दौरान पटरी पर पसरी गंदगी को साफ करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

मिली जानकारी के अनुसार डिबू्रगढ़ में रेलवे द्वारा इस तरह के वैगन का शुभारंभ किया जा रहा है। इस दौरान यह बात सामने आई है कि करीब 3 लाख रूपए के मूल्य पर एसी कोच में वैक्यूम शौचालय लांच किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस तरह के शौचालय का उपयोग फिलहाल विमानों में किया जाता है। शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में इस प्रकार के लगभग 80 शौचालय लगाए जाऐंगे।

दूसरी ओर यह जानकारी दी गई है कि रेलवे द्वारा 25 करोड़ रूपए की लागत से इस तरह के शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। इस तरह के निर्माण कार्य के लिए जर्मनी, अमेरिका, डेनमार्क और स्पेन की बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने अपनी रूचि दिखाई है।