प्रीमियम ट्रेनों में खाना हो सकता है इतना महंगा
प्रीमियम ट्रेनों में खाना हो सकता है इतना महंगा
Share:

नई दिल्लीः प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है। आईआरसीटीसी इन ट्रेनों में खाना महंगा कर सकती है। इनमें राजधानी, शताब्दी अथवा दूरंतो समेत अन्य प्रीमियम ट्रेनें शामिल जहां 40 रूपये तक महंगा हो सकता हैं। आईआरसीटीसी ने इस आशय का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजकर मंजूरी मांगी है। बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि प्रीमियम ट्रेनों में खानपान की सुविधा को बेहतर करने पर विचार चल रहा है। फिलहाल आईआरसीटीसी के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है।

रेल मंत्रालय के अधिकारियों का मानना है कि यात्री खाने की पुअर गुणवत्ता के बारे में शिकायत करते रहे हैं। पिछले दिनों गुणवत्ता सुधारने के मकसद से खानपान की मात्रा कम कर दी गई थी। कैग की रिपोर्ट में भी मानकों से खराब खाना परोसने पर प्रशन उठाया गया था। अधिकारियों का कहना है कि पिछले छह साल से खाने के दाम नहीं बढ़ी है मगर महंगाई बढ़ गई है। गुणवत्ता अच्छी करने के लिए अब दाम बढ़ाना जरूरी है।

हालांकि, गुणवत्ता ठीक रखने के लिए बीते दिनों खाने की मात्रा कम कर दी गई है मगर यदि दाम बढ़ाया जाता है तो इसमें अधिक सुधार होगा। राजधानी और शताब्दी में अभी खाने का मूल्य करीब 112 रुपये है और 5 दिन के लिए अलग-अलग मेन्यू है। इन्हीं को बदल-बदल कर खाना परोसा जाता है। इन ट्रेनों में नाश्ते में वेज कटलेट, आमलेट, ब्रेड स्लाइस और चाय मिलती है। लंच और डिनर में दो परांठे या रोटियां, दाल, दही, अचार, चावल और नॉन वेज मौजूद होता है। अधिकारियों का मानना है कि यदि आईआरसीटीसी का प्रस्ताव बोर्ड मंजूर करता है तो मूल्य 150 रुपये से अधिक हो जाएगी। रेलवे अक्सर घटिया क्वालिटी के खाने के लिए यात्रियों का आलोचना झेलती है।

रतलाम में भारी बारिश ने मचाया कोहराम, 80 से अधिक गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा

यूपी पुलिस के लिए बड़ी खुशखबरी, 20 अगस्त से ये सिस्टम लागू करेगी योगी सरकार

महाकाल की नगरी में शिप्रा का उग्र रूप, कई मंदिर हुए जलमग्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -