रेलवे ने दी इलाहाबाद जंक्शन को आधुनिक सुविधाएं
रेलवे ने दी इलाहाबाद जंक्शन को आधुनिक सुविधाएं
Share:

इलाहाबाद: रेलवे द्वारा लोगों के लिए संगम नगरी का सफर अब और खास होने जा रहा है क्योंकि इलाहाबाद जंक्शन को NSG-2 कैटेगरी (नॉन सबअर्बन ग्रुप) का स्टेशन बना दिया गया है. अब इस स्टेशन पर आधुनिक सुविधाएं यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएंगी. देश के गिने चुने रेलवे स्टेशन ही इस कैटेगरी में आते हैं उनमें से एक स्टेशन ये भी है वहां पर रेलवे की आधुनिक सेवाएं उपलब्ध होती हैं.

आपको बता दें कि इस सूची में उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत इलाहाबाद जंक्शन छठवां ऐसा स्टेशन है जो एनएसजी-टू श्रेणी में शामिल किया गया है. उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उनकी आय के अनुसार श्रेणी निर्धारित होती है. अभी तक इलाहाबाद जंक्शन ए-1 कैटेगरी का स्टेशन था, लेकिन अब इस केटेगरी को बढ़ाकर इलाहाबाद जंक्शन को एनएसजी-टू केटेगरी का स्टेशन बना दिया गया है. उत्तर मध्य रेलवे में कुल 6 स्टेशन हो गए जो एनएसजी-दो कैटेगरी के होंगे.

इलाहाबाद जंक्शन जब ए-1 श्रेणी का जंक्शन था तब इसकी वार्षिक आय 60 करोड़ रुपए से अधिक थी. लेकिन एनएसजी-टू केटेगरी के स्टेशन की वार्षिक आय 100 करोड़ से लेकर 500 करोड़ के बीच होती है. मौजूदा समय में इलाहाबाद जंक्शन की वार्षिक आय 100 करोड़ से ऊपर है, इसीलिए इलाहाबाद जंक्शन की श्रेणी में बदलाव करते हुए उसे एनएसजी-टू कैटेगरी में रखा गया है.

अब ऐसे स्टेशन पर रेलवे अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराएगा. हालांकि सबसे बढ़िया कैटेगरी एनएसजी-1 कैटेगरी वाले स्टेशन पर होती है.जिसमें उत्तर मध्य रेलवे का अभी तक कोई भी स्टेशन शामिल नहीं हुआ है. फिलहाल उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत इलाहाबाद जंक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल, आगरा कैंट, मथुरा, झांसी, ग्वालियर स्टेशन एनएसजी-2 श्रेणी के हैं

मंदिरों को नए साल के उत्सव से दूर रहने के निर्देश

अहमद पटेल और उनके परिवार पर ED ने कसा शिकंजा

खजाने की तलाश में किले में खुदाई जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -