भारतीय रेल होगी आधुनिक और सुविधा संपन्न

<

strong>नई दिल्ली: भारतीय रेल दिन प्रतिदिन नयेपन को धारण कर रही है. रेलवे की जानकारी सूचना आदि का डिज़िटलाइज़ेशन हो या गूगल के साथ मिलकर जानकारियां और अपनी पहुंच बढ़ाना या फिर रेलों के आधुनिकीकरण के कार्यक्रमों को लागू करना, रेलवे के कायाकल्प की दिशा में यह बड़े और क्रांतिकारी क़दम हैं.

गूगल ने किया भारतीय रेल के साथ समझौता

भारतीय रेल साल 2020 तक देश में सेमी हाईस्पीड ट्रेने चलाने वर विचार कर रही है. रेलवे एक मिशन की तैयारी में हैं जिसके तहत देश के भीतर एक विश्वस्तरीय रेल चलायी जाएगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस रेलगाड़ी का नाम ट्रैन 20 हो सकता है. यह रेल 2020 में तैयार होगी इसलिए इसका नाम ट्रेन 20 रखा गया है. बता दें कि ट्रेन 20 देश में चलने वाली अब तक किए सबसे तेज गति की रेलगाड़ी होगी. इसकी गति 160 से 200 किलोमीटर/घंटा रहेगी. अभी तक देश की सबसे तेज रेलगाड़ी गतिमान एक्सप्रेस है जो दिल्ली से आगरा के बीच चलती है. इस साल के अंत तक ट्रेन 18 नाम से एक नई स्वरुप वाली ट्रेन सेट लाई जाएगी, जिसकी गति 160 किमी./घंटा रहेगी. ट्रेन 20 भी ट्रेन 18 की तर्ज पर बनाई जा रही है, लेकिन ट्रेन 20 में दो इंजिन लगे होंगे.

बेरोजगारों पर फिर मेहरबान हुआ रेलवे, 33 हजार रु दे रहा है सैलरी


ट्रेन 18 में मिलने वाले यात्रियों के सुझाव और प्रतिक्रिया के बाद ट्रेन 20 को उन्नत इंटीरियर और सुविधा संपन्न बनाया जायेगा. जानकारी के मुताबिक़ ट्रेन 20 के उत्पादन में सबसे मजबूत और हल्के अल्युनियम का उपयोग किया जाएगा. रेल के निर्माण के लिए कई विदेशी कंपनियों की मदद ली जा सकती है. इन रेलों का उत्पादन चेन्नई के इंट्रीगल कोच फ़ैक्ट्री में किया जायेगा

ख़बरें और भी​

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए किया ऐलान

10वीं-12वीं पास के लिए रेलवे ने फिर निकाली वैकेंसी, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

1, 2 नही रेलवे ने मांगे पूरे 60 हजार पदों के लिए आवेदन, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -