गूगल ने किया भारतीय रेल के साथ समझौता
गूगल ने किया भारतीय रेल के साथ समझौता
Share:

<

strong>नई दिल्ली: भारतीय रेल ने गूगल के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत भारतीय रेल के इतिहास, रोचक तथ्य, तस्वीरें, वीडियो व  अन्य रोचक जानकारियां पाना आसान हो जाएगा. गूगल आर्ट्स एंड कल्चर के माधयम से रेलवे अपने इतहास, धरोहर और संस्कृति को डिजिटलाइजेशन करने की तरफ बड़ा क़दम उठाया है.

GOOGLE के इस बड़े कदम से अब सर्चिंग हो जाएगी और भी आसान



शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के ज़रिये 'रेल धरोहर डिजिटलीकरण परियोजना' का शुभारम्भ किया है. गूगल के अनुसार https://artsandculture.google.com/project/indian-railways का इस्तेमाल करके देश व विदेश के लोग भारतीय रेल से जुड़ी समस्त रोचक जानकारियां प्राप्त करते हुए भारतीय रेल की धरोहरों को जान सकते हैं. दुनिया में यह इस तरह का पहला प्रयास है. रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि इस समझौते के बाद रेवाड़ी स्टीम सेंटर में स्थित भारतीय रेल संग्रहालय के साथ तीन वर्ल्ड हेरिटेज रेलवे और सीएसएमटी मुम्बई सहित देश के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का डिजिटलाइज़ेशन कर के धरोहर योजना से जोड़ा गया है, यह इस योजना में एक बड़ा प्रयास है. 

रेलवे में 954 पद खाली, 8वीं, 10वीं, 12वीं पास सब कर सकते है आवेदन



गूगल के अधिकारी ने बताया कि गूगल हर रोचक जानकारी और धरोहरों को सामने लाने की चाहत रखता है और उसके लिए काम करता है, भारतीय रेल के साथ यह तालमेल उसी दिशा में बड़ा क़दम है.भारतीय रेल ने ज्यादातर रेलवे स्टशनों पर वाई-फाई की सुविधा भी दे रखी है जिससे इस मिशन में सफलता मिलने के बड़े आसार हैं.  

ख़बरें और भी

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए किया ऐलान

10वीं-12वीं पास के लिए रेलवे ने फिर निकाली वैकेंसी, यह है आवेदन की अंतिम तिथि

10वीं पास को नही मिलेगा इससे बढ़िया अवसर, रेलवे में खाली है 26000 पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -