सरकार ने अगले दस साल में रेलवे के 100 परसेंट विद्युतीकरण करने का रखा लक्ष्य
सरकार ने अगले दस साल में रेलवे के 100 परसेंट विद्युतीकरण करने का रखा लक्ष्य
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने अगले दस साल में रेलवे के 100 परसेंट विद्युतीकरण करने का लक्ष्य रखा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को इस आशय की जानकारी साझा की । सरकार यह कदम कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के इरादे से उठा रही है। रेल मंत्री ने बताया कि आने वाले दस सालों में रेलवे को नवीकरणीय ऊर्जा से चलाने का मिशन रखा है।

उन्होंने उद्योग मंडल सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा, 'हमने रेलवे के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का निर्णय किया है। करीब 1,20,000 किलोमीटर ट्रैक के साथ हम दुनिया के पहले सबसे बड़े रेलवे होंगे जो पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होगा। आप इससे कल्पना कर सकते हैं कि पूरे वातावरण से कार्बन उत्सर्जन में कितनी कमी आएगी।' रेल मंत्री के अनुसार, नई दिल्ली आने वाली आधी से अधिक ट्रेन डीजल पर चल रही हैं मगर मंत्रालय उनके विद्युतीकरण पर काम कर रहा हे।

गोयल ने कहा, 'अगले एक साल में नई दिल्ली में आने वाली ट्रेनें विद्युतीकृत होंगी। यह यह सुनिश्चित कर रहे हैं, वे सभी बिजली से चलें।' रेल मंत्रालय कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई कदम उठा रहा है। वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय रेलवे ने अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए 20.44 अरब यूनिट बिजली और 3.1 अरब लीटर 'हाई स्पीड डीजल' की खपत की। रेल मंत्री ने कहा, 'मेरा एक मिशन हैं अगले 10 साल में भारतीय रेलवे शून्य कार्बन उत्सर्जन करे। 

India Ratings के मुताबिक इतना रहेगा देश का विकास दर

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, चांदी भी 50 हज़ार के करीब

रियल एस्टेट सेक्टर को संकट से उबारने के लिए सरकार कर सकती है बड़ी घोषणाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -