इंडियन रेलवे में होने जा रहा है ऐतिहासिक बदलाव, 42 महीनों में सामने आएगा 'नया रूप'
इंडियन रेलवे में होने जा रहा है ऐतिहासिक बदलाव, 42 महीनों में सामने आएगा 'नया रूप'
Share:

नई दिल्ली: कोरोना काल में भारतीय रेलवे परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, रेल मंत्रालय निरंतर नई चीजों को लेकर प्रयोग कर रहा है. हाल के दिनों में रेलवे को बेहतर से बेहतर बनाने की प्रक्रिया में बहुत सी नई चीजें देखने को मिली हैं, फिर चाहे वो बैट्री से ट्रेन चलाने की बात हो या फिर 2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी का सफलतापूर्वक संचालन करना हो. अब रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है जिसके पूरा होते ही रेलवे में अभी तक का सबसे बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि इंडियन रेलवे अगले 3.5 वर्ष में पूरी तरह बिजली से ऑपरेट होने वाला रेल नेटवर्क बन जाएगा. गुरुवार को CII के एक कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि 2024 तक रेलवे 100 प्रतिशत बिजली से संचालित होने वाला रेल नेटवर्क बन जाएगा. इसी के साथ भारतीय रेलवे दुनिया का पहला इतना बड़ा रेल नेटवर्क होगा जो पूरी तरह बिजली से ऑपरेट होगा.

केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेल तेजी से अपने नेटवर्क को बिजली से जोड़ने यानी विद्युतीकरण की तरफ बढ़ रहा है. पीयूष गोयल के अनुसार, वर्तमान में 55 फीसदी रेल का नेटवर्क बिजली से संचालित होता है, जिस पर अगले 3.5 वर्षों में 100 फीसदी ट्रेनें बिजली से चलने लगेंगी. 

 

सोने से चमकदार हुई चांदी, जानिए क्या हैं आज इन दोनों धातुओं के भाव

सैनिटाइजर पर जीएसटी घटाने की मांग, वित्त मंत्रालय ने दिया ये जवाब

पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -