आज पेश होगा रेल बजट, प्रभु कर सकते है कृपा ?

Feb 25 2016 09:40 AM
आज पेश होगा रेल बजट, प्रभु कर सकते है कृपा ?

नई दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज अपना दूसरा रेल बजट पेश करने वाले है. किराये में बढ़ोतरी की उम्मीद कम हैं, वही घटती आमदनी और बढ़ती उम्मीदों के बीच बेहतर बजट पेश करने की चुनौती का सामना करना पड़ेगा. सबके जहन में सिर्फ एक ही बात है की इस बार प्रभु यात्रियों को कौन-सा नया तोहफा दे रहे हैं. हालांकि रेल बजट पेश करने से एक दिन पहले रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल बजट सबके लिए संतोषजनक होगा.

सूत्रों के हवाले से इस बार के रेल बजट में रेल किराया बढ़ने की उम्मीद कम है, लेकिन विज्ञापन और खाली पड़ी रेलवे की ज़मीन का व्यावसायिक उपयोग कर अतिरिक्त रेवेन्यू जुटाने के प्रयास किए जाएंगे. इसके लिए एक अलग निदेशालय बनाने का भी प्रस्ताव रखा जा सकता है.

हो सकती है यह घोषणा-

किराए की जगह सरचार्ज में बढ़ोतरी, यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जा सकती हैं, कस्टमर सर्विस पर ज्यादा ध्यान दिया जा सकता है, रेल यात्रा को हाइटेक बनाने पर ध्यान दिया जा सकता है, ट्रेनों में WiFi जैसी सुविधाएं शामिल हो सकती हैं, ट्रेनों में साफसफाई पर खास जोर दिया जा सकता है, प्रमुख ट्रेनों में एक एक्स्ट्रा जनरल कोच लगाने पर फैसला हो सकता है, रियायती टिकट या फ़ैसिलिटीज में कटौती हो सकती है, मौजूदा वित्त वर्ष में मानवरहित क्रॉसिंग को खत्म किया जा सकता है, कैंसिलेशन और फ़ैसिलिटीज के लिए एक्स्ट्रा पेमेंट.

आपको बता दे की रेलवे आय अप्रैल-जनवरी अवधि के दौरान लक्ष्य के मुकाबले 3.77 फीसदी कम रहकर 1,36,079.26 करोड़ रुपये रही जबकि लक्ष्य 1,41,416.05 करोड़ रुपये का था. रेलवे ने NDA के कार्यकाल में 2014 में यात्री किराए में 14 फीसदी और पिछले साल 10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. आर्थिक हालात गंभीर होने के बाद भी उम्मीद है कि रेल बजट रेल क्षेत्र में क्षमता विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसके लिए परिव्यय बढ़ाकर करीब 1.25 करोड़ रुपये करने की योजना है. सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा उन्नयन, विद्युतीकरण, रेलगाड़ियों की आवाजाही की दिक्कतें कम करने के लिए दोहरीकरण और आधुनिकीकरण के लिए उल्लेखनीय राशि आवंटित की जाएगी.

नई रेलगाड़ियों की आसार कम-

लगातार दूसरे साल नई रेलगाड़ियों का ऐलान होने के आसार कम ही लग रहे है. स्थानीय मांग और जरूरतो के मद्देनज़र चुनिंदा तौर पर नई सेवाएं शुरू की जाएंगी.