राहुल के सामने आया नया संकट और इस चुनौती से घिरे शिवराज
राहुल के सामने आया नया संकट और इस चुनौती से घिरे शिवराज
Share:

नई दिल्ली: क्या 16 मई 2014 के बाद 11 दिसबंर 2018 की तारीख भारतीय राजनीति के लिए बहुत अहम् साबित होने वाली है? ऐसा माना जा रहा है कि इस बार पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद देश के राजनीति की दिशा बदल सकती है और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर इसका ख़ास असर पड़ेगा। इन पांच राज्यों में राजस्थान और मध्यप्रदेश दो सबसे बड़े राज्य हैं।

चुनाव परिणाम: ताजा रुझानों का हाल- तीन राज्यों में कांग्रेस ने बनाई बढ़त, क्या बन पाएगी सरकार?

वहीं बता दें कि राजस्थान में कांग्रेस की वापसी तय मानी जा रही है और मध्यप्रदेश को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है। अगर कांग्रेस राजस्थान के साथ मध्यप्रदेश जैसे राज्य को जीतने में कामयाब हो जाती है तो एक पार्टी के रूप में यह उसकी जबरदस्त वापसी होगी और इससे देश की राजनीति में लम्बे समय से अपना मुकाम तलाश रहे उसके नेता राहुल गांधी आखिरकार एक राजनेता के रूप में स्थापित हो जायेंगें।

मध्यप्रदेश चुनाव परिणाम लाइव: कांग्रेस ने छुआ बहुमत का आंकड़ा, ख़त्म हो सकता है 'शिव' का 'राज'

 साथ ही बता दें कि राहुल का अभी तक का सफर संघर्ष और विफलताओं से भरा रहा है। इस दौरान उनके हिस्से में जबरदस्त आलोचनाएं, मात और दुष्प्रचार ही आए हैं, लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद से राहुल एक जुझारू नेता के रूप में उभर कर सामने आए हैं। गुजरात में उन्होंने मोदी–शाह की जोड़ी को उन्हीं की जमीन पर बराबरी की टक्कर दी थी। इसके बाद कर्नाटक में भी उन्होंने आखिरी समय पर गठबंधन की चाल चलते हुये भाजपा की इरादों पर पानी फेर दिया था। गुजरात विधानसभा चुनाव ने राहुल गांधी और उनकी पार्टी को एक नई दिशा दी है। इसे भाजपा और संघ के खिलाफ काउंटर नैरेटिव तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन इसने राहुल और उनकी पार्टी को मुकाबले में वापस आने में मदद जरूर की है।

खबरें और भी

चुनावी रुझान पर अखिलेश यादव का तंज, कहा-बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है नौ दो ग्यारह

विधानसभा चुनावों में भाजपा की हालत ख़राब, परिणामों पर समीक्षा के लिए पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

मध्यप्रदेश चुनाव परिणाम 2018: दिग्विजय सिंह ने कहा अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -