राहुल के हाथो में बिहार विधानसभा चुनाव की कमान
राहुल के हाथो में बिहार विधानसभा चुनाव की कमान
Share:

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मार्गदर्शन देना का जिम्मा इस बार पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी को दिया गया है। कांग्रेस की यही सोच है की सांप्रदायिक ताकतों के मंसूबों को हर हाल में ध्वस्त किया जाए, लेकिन पार्टी इस बात का भी विशेष ध्यान दे रही है की आगामी विधानसभा चुनाव में 2010 चुनाव जैसी स्थितियों की पुनरावृत्ति न होने पाए। इन मसलों पर विचार के लिए बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अशोक चौधरी समेत दूसरे नेताओं को पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली बुलाया है। रविवार को राहुल गांधी इन नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं।

पार्टी के शीर्षस्थ सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के बिहार प्रभारी डॉ. सीपी जोशी के साथ ही दिग्गज कांग्रेसी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को भी राहुल ने बिहार पर नजर जमाये रखने का निर्देश दिया है। फिलहाल राहुल गांधी की चिंता इस बात को लेकर है कि यदि आगामी विधानसभा चुनाव में 2010 के चुनाव जैसे हालात बनते हैं तो इससे कैसे निपटा जाएगा? 2010 के विधानसभा चुनाव में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के साथ मिलकर कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाया था। इससे सिख लेते हुए कांग्रेस ने सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। उसका मकसद लालू प्रसाद को सत्ता से दूर रखना था, जिसमें वह काफी हद तक सफल भी हो गई और राजद को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

राहुल गांधी अब तक यही मान रहे थे कि बिहार में भाजपा को ध्वस्त करना है तो नीतीश कुमार को मजबूत बनाना होगा। इसके लिए कांग्रेस को राजद से भी परहेज नहीं करना चाहिए, लेकिन विधान परिषद सीटों के तालमेल में राजद की ओर से अड़ंगा डाले जाने के बाद कांग्रेस नई रणनीति बनाने में जुट गई है। राहुल गांधी ने डॉ. सीपी जोशी और जयराम रमेश के जरिये बिहार कांग्रेस को स्पष्ट कर दिया है कि आवश्यकता पड़ने पर उनकी पार्टी सभी सीटों पर अकेले चुनाव भी लड़ सकती है। आलाकमान की स्पष्ट मंशा है कि गठबंधन बहुत जरूरी हुआ तो कांग्रेस को कम से कम 60-70 सीटें देनी होंगी। फिलहाल हालात यह है कि राजद कांग्रेस को 20-22 सीटों से ज्यादा देने के मूड में नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -