आखिर वायनाड लोकसभा सीट से क्यों लड़ रहे हैं राहुल गाँधी, क्या है कांग्रेस का यहाँ से रिश्ता ?
आखिर वायनाड लोकसभा सीट से क्यों लड़ रहे हैं राहुल गाँधी, क्या है कांग्रेस का यहाँ से रिश्ता ?
Share:

वायनाड: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज गुरुवार को केरल की वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन भरेंगे. राहुल वायनाड ऐसे ही नहीं गए हैं बल्कि 'गांधी परिवार' का यहां से पुराना भावनात्मक सम्बन्ध रहा है. राहुल गांधी के पिता और पूर्व पीएम राजीव गांधी से लेकर दादी इंदिरा गांधी तक का यहां से गहरा नाता रहा है. इसी के नाते राहुल ने वायनाड लोकसभा सीट को चुना. साथ ही उनकी रणनीति यहां से केरल के साथ ही तमिलनाडु और कर्नाटक के मतदाताओं को साधने की भी है.

अमेठी लोकसभा सीट के साथ ही केरल की वायनाड सीट से भी राहुल गांधी ने चुनाव लड़ने की घोषणा करके इस इलाके को चर्चा में ला दिया. वायनाड का देश में धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से बेहद अहम् स्थान है. यहां से कांग्रेस का केवल राजनीतिक रिश्ता नहीं है बल्कि गांधी परिवार की कई यादें भी जुड़ी हुईं हैं.

1991 में पूर्व पीएम राजीव गांधी हत्या होने के बाद उनकी अस्थियों को केरल के कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री के. करुणाकरन ने वायनाड की पापनाशिनी नदी में विसर्जित की थी. राजीव गांधी की अस्थियों को विसर्जित करने के लिए पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद वायनाड पहुंचे थे. राहुल ने अपने पिता की अस्थियों को लेकर पहले थिरुनेल्ली मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की और इसके बाद के. करुणाकरन के साथ वायनाड की पापनाशिनी नदी में अस्थियों को विसर्जित कर दिया.

खबरें और भी:-

गजरौला में होने वाली पीएम मोदी की जनसभा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था सख्त, जारी किया गया अलर्ट

अब से कुछ देर बाद, उत्तराखंड के काशीपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे योगी आदित्यनाथ

VIDEO: जब पुराने दिनों को याद करके भावुक हुईं जय प्रदा, मंच पर ही छलक आए आंसू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -