Rahul vs Modi: द ग्रेट पोलिटिकल लाफ्टर चैलेंज, देखिये विडियो
Share:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बोलते तो है लेकिन वे न केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शब्द बाणों से छलनी हो जाते है वहीं बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के भी वे निशाने पर आ जाते है, फिर भले ही कांग्रेसी या स्वयं राहुल गांधी अपनी पीठ ठोंकते रहे, लेकिन बीजेपी के नेताओं को तो राहुल गांधी खिलौने की तरह नजर आते है। राहुल ने मोदी की नोटबंदी के खिलाफ तो कई बार आग उगली है लेकिन इस आग को मोदी के फायर ब्रिगेडी दमकलों की तरह भाषण ने ऐस बुझाया कि राहुल को भी समझ में नहीं आया। वैसे बीजेपी नेताओं की नजर में राहुल राजनीति के कच्चे खिलाड़ी ही नहीं बल्कि ’पप्पू’ भी है और संभवतः यही कारण है कि राहुल की बात का मोदी या बीजेपी पर खास असर नहीं होता है। 
 

राहुल की स्थिति थोथा चना बाजे घना....

मोदी अथवा बीजेपी के नेताओं की नजर में राहुल की स्थिति ’थोथा चना बाजे घना’ वाली है। हालांकि मोदी को जब भी मौका मिलता है वे राहुल को मजे-मजे में निपटाने से चूकते नहीं है। गुरूवार को भी मोदी ने कुछ ऐसा ही किया। मोदी ने वाराणसी में राहुल को व्यंग्यात्मक लहजे में लपेटा तो मौजूद लोगों को हंसी छूटती रही। राहुल इसलिये मोदी की चपेट में आये, क्योंकि उन्होंने बुधवार को गुजरात में भाषण देते हुये मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था और गडे मुर्दे उखाड़े थे। संभवतः राहुल को यह अंदाजा नहीं होगा कि उनके भाषण देने के दूसरे ही दिन मोदी उन्हें जवाब दे देंगे अर्थात राहुल के नहले पर मोदी का देहला....!
 

राजनीति अर्थात लाफ्टर चैलेंज शो.....

खैर यह देश में राजनीति की चैपाल है, इसलिये राजनेताओं को बिछात तो बिछानी ही है, फिर भी पप्पू को मोदी ने समझा दिया है कि वे मोदी जैसे घाघ नेता से टकराने का प्रयास कर रहे है। लब्बोलुआब यह माना जा सकता है कि न मोदी और न राहुल दोनों ही मुद्दे की बात नहीं कर रहे है....!  ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मौजूदा हालातों ने राजनीति को मजाक बनाकर रख दिया है......! हम यहां न तो मोदी की तारीफ के पुल बांधने का प्रयास कर रहे है और न ही राहुल गांधी की आलोचना, जो सत्य है उसे ही लिखने की हिम्मत दिखा रहे है। कहने का अभिप्राय यह है कि जिस तरह से सर्कस में मजाक करने वाले कलाकार होते है, ठीक उसी तरह वर्तमान में देश की राजनीति सर्कस का रूप ले चुकी है, कभी वे तो कभी ये.......! मोदी वर्सेस राहुल....’लाफ्टर चैलेंज शो’ ! 
 

आरोपों को ’हवा में उड़ाता चला गया’......

माजरा देश के लोगों को समझ में ही नहीं आ रहा कि आखिर राजनेताओं की इच्छा है क्या। रही बात गुरूवार को मोदी द्वारा राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ कांग्रेसियों के खिलाफ बोलने की तो, पहले वे ऐसा कई बार बोल चुके है.....। राहुल गांधी के पास भी बस एक ही मुद्दा है.....मोदी और सिर्फ मोदी.....। मोदी राहुल के आरोपों को ’हवा में उड़ाते है, जबकि राहुल-’छोटा बच्चा समझ के ना समझाना रे......!
 

कुछ यूं ली मोदी ने राहुल पर चुटकी......

अपने संसदीय क्षेत्र में मोदी ने राहुल को लेकर कहा था कि कांग्रेस के युवा नेता बोलना सीख गये है। चलो अच्छा ही हुआ कि राहुल को बोलना आ गया, वरना उन्हें जीवन भर इस बात का मलाल रहता कि उन्हें बोलने से रोका जा रहा है....। वैसे अब देखना यह होगा कि राहुल गांधी, मोदी के इस तंज का जवाब किस अंदाज में देते है।. मोदी ने यह भी कहा था कि राहुल यह कहते है कि उन्हें संसद में बोलने नहीं दिया जाता, यदि वे संसद में बोले तो भूचाल आ जाये। मोदी ने राहुल पर चुटकी लेते हुये कहा कि राहुल को बोलने से रोक कौन रहा है, वाह ! राहुल तुम्हारे बोलने से भूचाल आ जायेगा....!
 

अब क्यों टूटी ’मन’ की चुप्पी

राहुल के चक्कर में बापड़े मनमोहन सिंह भी मोदी के शब्दों की चक्की में पीसा गये....जैसे गेंहू के साथ घुन पिसाता है....! मोदी ने कहा कि उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा है कि मनमोहन सिंह की चुप्पी अब क्यों टूटी। उनके कार्यकाल में तो वे कभी बोले नहीं, लेकिन अब बहुत बोलने लगे है। मोदी का कहना है कि यदि मनमोहन सिंह को अर्थ व्यवस्था का ज्ञान था तो फिर कांग्रेस के राज में देश की अर्थव्यवस्था बिगड़े घोड़े की तरह क्यों थी। मोदी की चपेट में कांग्रेसी सरकार के वित्तमंत्री पी. चिदंबरम भी आये। 
 

जनाब ! ये इंडिया है.....

जनाब ! ये इंडिया है, यहां कुछ भी हो सकता है.....। इसलिये मोदी हो या राहुल, लालू हो या फिर अरविंद केजरीवाल अथवा मायावती या फिर ममता बनर्जी ही क्यों न हो.....राजनीति जो करवाये कम है.....! धन्य हो राजनीति और राजनेता.....!
                                          -शीतलकुमार ’अक्षय’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -