'चाचा मर गए, क्योंकि उन्हें मेरी तरह कम अनुभव था...', संजय गांधी की मौत पर राहुल का Video
'चाचा मर गए, क्योंकि उन्हें मेरी तरह कम अनुभव था...', संजय गांधी की मौत पर राहुल का Video
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने गुरुवार (सितंबर 2, 2021) को अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो साझा करते हुए उन दिनों को याद किया जब वह अपने पिता राजीव गाँधी के साथ एयरोप्लेन में बैठकर लुत्फ़ उठाया करते थे। अपनी वीडियो में उन्होंने बताया कि पायलट होने से सार्वजनिक जीवन में भी काफी कुछ सीखने को मिलता है और बड़े स्तर पर चीजों को देखने का दृश्टिकोण विकसित होता है।

 

भारतीय युवा कांग्रेस की तरफ से आयोजित की गई राजीव गाँधी फोटो प्रदर्शनी में राहुल गाँधी की यह 5 मिनट 48 सेकेंड की वीडियो बनाई गई। इसमें वह अपने पिता के साथ गुजारे गए पलों को याद करते नज़र आ रहे हैं। राहुल बताते हैं कि कैसे उनके पिता उनसे प्लेन के पार्ट्स के नाम पूछा करते थे। बाद में जब वह कॉलेज गए तो उन्होंने विमान चलाना सीखा भी। इस दौरान राहुल ने अपने चाचा संजय गाँधी के साथ हुए प्लेन हादसे को भी याद किया। उन्होंने बताया कि, “मेरे चाचा एक विशेष तरह का विमान उड़ा रहे थे- वह पिट्स था। वह काफी अग्रेसिव प्‍लेन था। मेरे पिता ने उनसे कहा कि ऐसा मत करो। मेरे चाचा के पास उतना अनुभव नहीं था। राहुल गांधी ने कहा कि मेरे चाचा (संजय) के पास तीन से साढ़े तीन सौ घंटे प्‍लेन उड़ाने का अनुभव था, यानी उतना ही, जितना की मुझे है। उन्हें वह विमान नहीं उड़ाना चाहिए था, किन्तु उन्होंने उड़ाया। और वही हुआ जो उड़ाने का अनुभव न होने पर होता है। आसानी से खुद की जान ली जा सकती है।'

आपको बता दें कि संजय गाँधी का देहांत 23 जून 1980 को सफदरजंग एयरपोर्ट के पास विमान हादसे में हुआ था। राहुल आगे बताते हैं कि जब भी उनके पिता विमान उड़ाने जाते थे, तो उनकी माँ बहुत अधिक चिंतित हो जाती थीं। वह कहती थीं, “वह प्लेन उड़ाने गए हैं, ये काफी खतरनाक होगा।”

दुनिया भर में 219.7 मिलियन के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने सीएम से की ट्रू-अप फीस वापस लेने की अपील

यूपी में डेंगू और वायरल बुखार से 100 लोगों की मौत, प्रियंका बोली- सरकार ने कोरोना से क्या सीखा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -