कांग्रेस ने पहली बार मानी इंदिरा गाँधी की गलती, राहुल बोले- 'इमरजेंसी एक भूल थी'
कांग्रेस ने पहली बार मानी इंदिरा गाँधी की गलती, राहुल बोले- 'इमरजेंसी एक भूल थी'
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक “गलती” थी. राहुल गांधी ने कहा कि उस दौरान जो भी हुआ, वह “गलत” था. हालांकि मौजूदा परिप्रेक्ष्य से बिलकुल अलग था, क्योंकि कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने की कोशिश नहीं की और आज जो हो रहा है, वो उससे भी बुरा है. 

अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (Cornell University) में प्रोफेसर और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ ऑनलाइन चर्चा में राहुल गांधी ने यह बात कही. राहुल गांधी ने कहा कि वह कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र के पक्षधर हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ी, देश को उसका संविधान दिया और समानता के लिए खड़ी हुई है. आपातकाल को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि, “मुझे लगता है कि वह एक गलती थी. बिलकुल, वह एक गलती थी. और मेरी दादी (इंदिरा गांधी) ने भी ऐसा कहा था.”

इमरजेंसी के अंत में इंदिरा गांधी ने चुनाव का ऐलान किया था. इस संबंध में देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बसु से कहा था कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उन्हें हारने का डर था. इस बारे में पूछे गए सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि इमरजेंसी में जो भी हुआ वह “गलत” था और उसमें और आज की परिस्थिति में मूलभूत अंतर है. 

क्या पीएम मोदी की बंगाल रैली में शामिल होंगे सौरव गांगुली ? भाजपा ने दिया स्पष्टीकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संरक्षण प्रयासों के लिए असम राज्यों की प्रशंसा की

असम विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे राष्ट्रीय जनता दल के नेता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -