क्या भारत में यूपी-बिहार तक कब्ज़ा कर चुकी है 'चीनी सेना' ? राहुल गांधी का दावा निकला झूठा

क्या भारत में यूपी-बिहार तक कब्ज़ा कर चुकी है 'चीनी सेना' ? राहुल गांधी का दावा निकला झूठा

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी चरम पर चल रही है। सभी पार्टियों के नेता अपने-अपने प्रत्याशियों का प्रचार करने में लगे हुए हैं। इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी भी शुक्रवार को जनसभा को सम्बोधित करने बिहार पहुंचे थे, जहाँ उन्होंने एक बार फिर भारतीय सीमा में चीन के अतिक्रमण को लेकर झूठा दावा किया। 

राहुल गाँधी ने अपने भाषण में दावा करते हुए कहा कि चीन की सेना ने भारत में 1200 किलोमीटर अंदर तक अतिक्रमण कर लिया है। बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए नेवादा में हुई एक जनसभा के दौरान कांग्रेस नेता ने यह झूठा दावा किया। उनके अनुसार, मई में भारत और चीन की सेना के बीच हुई झड़प के बाद चीनी सेना ने भारत की सीमा में 1200 किलोमीटर अंदर घुस चुकी है। केंद्र की मोदी सरकार के चीन को लेकर किए जाने वाले दावों का उल्लेख करते हुए राहुल गाँधी ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने 1200 किलोमीटर ज़मीन चीन को दे दी है।

राहुल गांधी का ये दावा बिलकुल बेबुनियाद है। यदि हम लद्दाख के पास स्थित LAC की दूरी नापें, जो कि हाल फ़िलहाल की झड़प का मुख्य बिंदु था। वहाँ से 1200 किलोमीटर की दूरी नापने पर बहुत से राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इसके दायरे में आ जाएँगे जिसमे, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ के कई इलाके शामिल हैं। 

'तिरंगा नहीं उठाने' के महबूबा के बयान पर सियासत गर्म, FIR दर्ज करने की मांग

भाजपा के खिलाफ TMC ने फूंका बिगुल, शुरू किया ऑनलाइन अभियान

बिहार चुनाव: माँ दुर्गा को प्रसन्न करने की तैयारी में लालू, देंगे 3 बकरों की बलि !