+

झारखंड में राहुल गाँधी का चुनाव अभियान, बोले- यहाँ जल-जमीन-जंगल की कोई कमी नहीं है, लेकिन.....

झारखंड में राहुल गाँधी का चुनाव अभियान, बोले- यहाँ जल-जमीन-जंगल की कोई कमी नहीं है, लेकिन.....

सिमडेगा:  कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव को देखते हुए झारखंड के सिमडेगा जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। राहुल गांधी ने आज सिमडेगा में झारखंड से चुनावी दौरे का आगाज़ किया।  इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि एक वर्ष पूर्व  छत्तीसगढ़ में भी चुनाव हो रहा था। वहां भी आदिवासी भाई-बहनें हैं। जल-जंगल-जमीन की झारखंड या छत्तीसगढ़ में कोई कमी नहीं है, किन्तु ये धन लोगों के हाथ में नहीं है और ना ही इसका लाभ उन्हें मिलता है। 

इसके साथ ही राहुल ने कहा कि चाहे लैंड बैंक, लोगों को कुचलने की बात हो, धन की वजह से, संस्कृति की वजह से जैसे यहां आज हो रहा है वैसे छत्तीसगढ़ में भी हो रहा था, किन्तु एक वर्ष के भीतर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ का चेहरा बदल दिया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में एक मिनट के भीतर आदिवासियों से भूमि छीन ली जाती थी और उद्योगपतियों को दे दी जाती थी। ऐसा कानून वहां बना रखा गया था, किन्तु हमने आदिवासी बिल लागू किया। हिंदुस्तान में पहली दफा टाटा कंपनी से आदिवासियों की जमीन वापस लेकर उन्हें लौटाई गई। 

इस दौरान राहुल गांधी ने जमीन अधिग्रहण बिल की भी चर्चा की और कहा कि इस बिल के तहत नियम था कि यदि उद्योगपतियों को जमीन दी जाती है तो पांच वर्ष के भीतर उद्योग ना लगने पर जमीन वापस की जाएगी। इसलिए जब टाटा ने पांच वर्षों के भीतर उद्योग नहीं लगाया तो आदिवासियों की जमीन वापस लौटा दी गई। 

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के बिगड़े बोल, वित्त मंत्री निर्मला को कहा 'निर्बला' सीतारमण

कांग्रेस नेता पंखुड़ी और SP नेता अनिल यादव ने की शादी, पूर्व पत्नी ने लगाया आरोप

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में जल्द होगी महिला न्यायाधीश की नियुक्ति, CJP खोसा ने दिए संकेत