यूपी के सियासी समीकरण में संभावनाएं तलाशती कांग्रेस
यूपी के सियासी समीकरण में संभावनाएं तलाशती कांग्रेस
Share:

लखनऊ : जब से यूपी में यादव परिवार में गृह युद्ध छिड़ा है तब से राजनीतिक पार्टियां अपना फायदा खोजने लगी है. इसी कड़ी में कांग्रेस भी शरीक हो गई है. दिल्ली में बुधवार को यूपी कांग्रेस की बैठक में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने विधायकों से सपा नेतृत्व के बारे में राय लेते हुए  पूछा कि सपा के मुखिया मुलायम या उनके बेटे अखिलेश में से किसकी छवि बेहतर है ? लगता है बदलते अब सियासी समीकरण में अब कांग्रेस गठबंधन पर नजरें गड़ा रही है.

गौरतलब है कि बुधवार शाम को तुग़लक़ लेन में हलचल तेज़ थी. कांग्रेस उपाध्यक्ष यूपी के विधायकों की बैठक ले रहे थे जिसमें विधायक दल के नेता प्रदीप माथुर सहित 17 विधायक शामिल थे. इस बैठक में राहुल ने विधायकों से चौंकाने वाला सवाल पूछा कि सपा के नेताओं में किसकी छवि बेहतर है अखिलेश यादव की या फिर मुलायम सिंह की. राहुल के सवाल के कई निहितार्थ हैं. भले ही विधायक इसका ज़िक्र नहीं करें लेकिन सपा की अंदरूनी लड़ाई ने सियासी समीकरण बदल दिये हैं. पहले सपा से गठबंधन करने के सवाल से इंकार कंरने वाली कांग्रेस अब गठबन्धन में अपनी संभावनाएं तलाश रही है.

उल्लेखनीय है कि यूपी में इन दिनों कांग्रेस के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं. चुनाव से पूर्व ही कांग्रेस के 9 विधायक पार्टी छोड़ चले गये. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रीता जोशी भी पार्टी छोड़ चुकी है. प्रियंका के आने के आसार भी कम है. कांग्रेस की हालत यह है कि उसके पास पूरी 403 सीटों पर लड़ने के लिए अच्छे प्रत्याशी भी नहीं है. इसीलिए हताश कांग्रेस अब गठ बन्धन के लिए अच्छे विकल्प को जल्द तलाश रही है, क्योंकि बाद में कांग्रेस को समझौते में अपनी पसन्द का दल मिलना मुश्किल है.

कब तक अकेले आओगे भाभी कब लाओगे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -