'गृहमंत्री इस्तीफा दें, पीएम मोदी के खिलाफ हो जांच...' Pegasus कांड पर राहुल गांधी की मांग

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इजराइली स्पायवेयर Pegasus द्वारा कथित जासूसी किए जाने को राजद्रोह करार दिया है। संसद परिसर में प्रेस वालों से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए और पीएम नरेंद्र मोदी की भूमिका की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच होनी चाहिए। कांग्रेसी सांसदों के साथ राहुल गांधी ने शुक्रवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि सरकार ने Pegasus का इस्तेमाल सियासी हथियार के रूप में किया और मेरा भी फोन टैप हुआ है। उन्होंने कहा कि जासूसी कांड पर विपक्ष एकजुट है। इस पूरे मामले के लिए सरकार को जिम्मेदार है। इस कारनामे पर गृहमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए और पीएम की जांच होनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि, 'क्या हम, आप Pegasus खरीद सकते हैं? कौन इसे खरीद सकता है, कौन इसका इस्तेमाल कर सकता है, ये सरकार को साफ़ करना चाहिए।' वहीं, किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि, 'तीनों नए कृषि कानून वापस होने चाहिए, बातचीत से कोई समाधान नहीं निकलना है।'

राहुल गांधी ने दावा करते हुए कहा कि, 'राफेल मामले की जांच रोकने के लिए पेगासस का इस्तेमाल किया गया। नरेंद्र मोदी जी ने इस हाथियार का उपयोग हमारे देश के खिलाफ किया। इसके लिए केवल एक शब्द है 'राजद्रोह'।' बता दें कि, एमनेस्टी इंटरनेशनल, जिसने एक सूची जारी करते हुए Pegasus जासूसी विवाद शुरू किया था, उसने अब U-टर्न मारते हुए कहा है कि लिस्ट में ऐसे लोग शामिल हैं, जिनकी NSO के क्लाइंट आमतौर पर जासूसी करने में रुचि रखते हैं, न कि वो लोग जिन पर जासूसी की गई। एमनेस्टी का कहना है कि वे शुरू से ही बेहद स्पष्ट थे कि सूची NSO जासूसी टारगेट की लिस्ट ‘नहीं’ थी।  

अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक पैनल ने निम्न-आय वाले देशों की वसूली में नीतिगत सुधारों को दी मंजूरी

पाकिस्तान में बारिश बनी मौत का कारण, 26 घायल

अगले साल धरती पर आएंगे एलियंस, पृथ्वी का होगा बुरा हाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -