राहुल बोल रहे- हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेजी ? थरूर इससे उलट..., अपने आप में ही कंफ्यूज 'कांग्रेस'
राहुल बोल रहे- हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेजी ? थरूर इससे उलट..., अपने आप में ही कंफ्यूज 'कांग्रेस'
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस और राहुल गाँधी द्वारा ‘वैक्सीन मैत्री’ कार्यक्रम को लेकर भारत सरकार को घेरने के बाद, अब पार्टी के दिग्गज नेता शशि थरूर कोरोना वैक्सीन के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने के लिए मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। शशि थरूर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन की एक टिप्पणी का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार को कोविड-19 वैक्सीन के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने के लिए शर्म से सिर झुका लेना चाहिए।

थरूर ने कहा कि, “जब WHO की एक वरिष्ठ अधिकारी, एक प्रतिष्ठित भारतीय कहती हैं कि भारत द्वारा वैक्सीन के निर्यात पर बैन लगाने के फैसले से 91 देशों पर गंभीर असर पड़ा है, तो विश्वगुरु को (सरकार) अपना सिर शर्म से झुका लेना चाहिए।”  दरअसल, डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि वैक्सीन की आपूर्ति में कमी के चलते 91 देशों में आपूर्ति बाधित हुई है। उन्होंने एक निजी न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि 91 देश आपूर्ति की कमी से प्रभावित हैं, खासकर तब से जब एस्ट्राजेनेका अपनी सहयोगी कंपनी सीरम से आई डोज़ की कमी की भरपाई करने में समर्थ नहीं है। विडंबना यह है कि राहुल गांधी और प्रियंका गाँधी वैक्सीन के निर्यात को लेकर शुरू से पीएम मोदी पर हमलावर रहे हैं। वे यह कहकर पीएम को घेर रहे हैं कि 'हमारे बच्चों कि वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?'  

वहीं, दूसरी तरफ शशि थरूर उनसे भी चार कदम आगे जाकर वैक्सीन के निर्यात पर प्रतिबंध को लेकर भारत सरकार पर निशाना साध रहे हैं। यानी वैक्सीन भेजें तो मुसीबत, न भेजें तो मुसीबत, कांग्रेस का प्लान इस महामारी में सहयोग करना नहीं, बल्कि केवल सरकार को घेरना ही लग रहा है।

दरअसल, आपको बता दें कि भारत के “विदेशों में वैक्सीन की खुराक भेजने” का पूरा नैरेटिव ही निराधार है, क्योंकि ‘वैक्सीन मैत्री’ के तहत मित्र देशों को भेजी जाने वाली वैक्सीन की डोज़ भारत द्वारा अपने नागरिकों को पहले से ही मुहैया कराई गई डोज का एक बहुत छोटा सा हिस्सा है। साथ ही ‘वैक्सीन मैत्री’ पहल ने भारत के लिए बड़े स्तर पर अंतरराष्ट्रीय सद्भावना का निर्माण किया है, जो देश की उदारता को प्रदर्शित करता है कि वह किस तरह कोरोना संकटकाल में अन्य देशों की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहा है और अब दूसरे देशों से भी भारत को काफी मदद मिल रही है।

सीएम ममता को 600 शिक्षाविदों का पत्र- 'हिंसा और लूटपाट कर रहे TMC के लोग, बंद करें बदले की राजनीति'

'मुफ्त वैक्सीन के लिए एक साथ आवाज़ उठाने की जरुरत..', राहुल गांधी बोले- केंद्र सरकार को जगाइए

भारत को 'ईसाई राष्ट्र' बनाना चाहती हैं सोनिया गाँधी ? जानिए इस वायरल दावे में कितनी सच्चाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -