राहुल गांधी ने केंद्र पर महामारी के दौरान MSMEs को बंद करने का आरोप लगाया
राहुल गांधी ने केंद्र पर महामारी के दौरान MSMEs को बंद करने का आरोप लगाया
Share:

 

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने शुक्रवार को सरकार पर कोविड महामारी के दौरान एमएसएमई को बंद करने के अपने फैसले का आरोप लगाते हुए कहा कि यह दोस्तों के लिए "लाभ" है और उदास अर्थव्यवस्था में नौकरी की कोई संभावना नहीं है।

उन्होंने कहा, सरकार ने संसद में पुष्टि की है कि महामारी के परिणामस्वरूप 9 प्रतिशत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) बंद हो गए थे। "मैंने प्रशासन से एमएसएमई से संबंधित कुछ गंभीर सवाल पूछे थे, और जवाब में, उन्होंने स्वीकार किया कि नौ प्रतिशत एमएसएमई कोविड की अवधि के दौरान बंद हो गए थे।" एक हिंदी ट्वीट में, गांधी ने कहा, "मतलब दोस्तों को लाभ, खराब अर्थव्यवस्था और नौकरियों का अंत।" गांधी ने गुरुवार को लोकसभा में अपने सवाल के जवाब में सरकार का लिखित जवाब भी साझा किया।

"MSMES पर COVID-19 महामारी के प्रभाव की जांच करने के लिए, नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अगस्त 2020 में एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया, जिसमें 32 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 5,774 MSMES शामिल थे। सर्वेक्षण के अनुसार, MSMES का 91 प्रतिशत चालू थे, जबकि नौ प्रतिशत MSMES COVID-19 के परिणामस्वरूप बंद हो गए, ”सरकार ने गांधी के सवाल के जवाब में लिखा।

उन्होंने यह भी कहा कि आरबीआई ने उन्हें सलाह दी है कि एमएसएमई क्षेत्र में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों पर राज्य-दर-राज्य डेटा उपलब्ध नहीं है। राष्ट्रीय   रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में कुल 9,052 स्व-नियोजित व्यक्तियों (व्यवसाय) ने आत्महत्या की और कुल 11,716 स्व-नियोजित व्यक्तियों (व्यवसाय) ने आत्महत्या की।

ओमिक्रॉन संक्रमण का ये एक लक्षण है सबसे अलग, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

स्थगित हुई मिस वर्ल्ड 2021 प्रतियोगिता, 17 कंटेस्टेंट्स कोरोना पॉजिटिव

एक झटके में सस्ता होगा सोना, इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 4% करने की तैयारी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -