राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, कहा- 'विराट कोहली समझ गए कि क्रिकेटर के तौर पर असली...'
राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, कहा- 'विराट कोहली समझ गए कि क्रिकेटर के तौर पर असली...'
Share:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का मानना है कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली को यह समझ में आ गया है कि क्रिकेटर के तौर पर असली रिस्पेक्ट उनकी तब की जाएगी, जब वो टेस्ट क्रिकेट में सफलता हासिल करेंगे. द्रविड़ को टीम इंडिया की 'दीवार' और 'मिस्टर भरोसेमंद' के नाम से जाना जाता है. द्रविड़ ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी देखना अब पहले से ज्यादा रोचक हो गया है क्योंकि बल्लेबाज अब अग्रेसिव शॉट्स ज्यादा खेलने लगे हैं. विराट ने टेस्ट क्रिकेट में काफी नाम कमाया है, उन्होंने बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी कप्तानी से भी दुनिया के सामने उदाहरण पेश किए हैं.

क्रिकइंफो पर संजय मांजरेकर के साथ वीडियोकास्ट के दौरान द्रविड़ ने कहा, 'मुझे लगता है कि टेस्ट में बल्लेबाजी अब पहले से ज्यादा रोचक हो गई है. टेस्ट बल्लेबाज एग्रेसिव होकर खेलने लगे हैं, खिलाड़ी शॉट्स खेल रहे हैं और यह देखना अच्छा लगता है. भारत के लिए अच्छी बात यह है कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट को वैल्यू देते हैं, उन्हें समझ में आता है कि क्रिकेटर के तौर पर उनकी असली रिस्पेक्ट टेस्ट क्रिकेट में सफलता हासिल करने से होगी.' उन्होंने साथ ही कहा कि ऐसा नहीं है कि डिफेंसिव बैटिंग का कोई मतलब नहीं है, लेकिन अब खिलाड़ी बिना अच्छी डिफेंसिव टेक्नीक के भी सफल करियर बना सकते हैं.

'रन बनाने के लिए विकेट बचाना जरूरी': उन्होंने आगे कहा, 'मुझे नहीं लगता कि अब इसका कोई मतलब नहीं रह गया है, ऐसा हो सकता है कि डिफेंसिव बैटिंग अब वैसी नहीं रही, जैसी हमारे समय में हुआ करती थी, यह कभी भी बेकार नहीं जा सकती, मुझे लगता है कि आपको अभी भी रन बनाने के लिए अपना विकेट डिफेंड करना ही होता है, मुझे लगता है कि अब आप क्रिकेट में बिना अच्छी डिफेंसिव टेक्नीक के आगे बढ़ सकते हैं.' उन्होंने आगे कहा, 'आज, जरूरी नहीं है कि आपको एक सफल करियर के लिए एक अच्छा टेस्ट करियर चाहिए ही चाहिए, आज देखिए दुनिया के बेस्ट क्रिकेटरों को, कुछ के पास अच्छी डिफेंसिव टेक्नीक है और वो मुश्किल समय में खेल सकते हैं.' 47 वर्षीय द्रविड़ ने कहा कि सभी यंग क्रिकेटर अपने करियर के शुरुआती दौर में क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में खेलना चाहते हैं, लेकिन समय के साथ वो प्रैक्टिकल हो जाते हैं. उन्होंने कहा, 'मैं जब भी किसी युवा क्रिकेटर से बात करता हूं तो उनका हीरो ऐसा क्रिकेटर होता है, जिसने तीनों फॉर्मैट में सफलता हासिल की हो, लेकिन फिर वो अपने करियर को लेकर वास्तविक तौर पर सोचते हैं, इस खेल के सुपरस्टार्स अभी भी तीनों फॉर्मैट में खेलना चाहते हैं.'

द्रविड़ का शानदार करियर: द्रविड़ इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जो दो बार 300+ वनडे इंटरनैशनल साझेदारी में शामिल रह चुके हैं. उन्होंने भारत के लिए 164 टेस्ट मैच, 344 वनडे इंटरनैशनल मैच और एक टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं. द्रविड़ ने मार्च 2012 में इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उनके नाम 48 इंटरनैशनल सेंचुरी हैं. द्रविड़ अंडर-19 और इंडिया-ए टीम के कोच रह चुके हैं. अभी वो नैशनल क्रिकेट अकैडमी (एनसीए) के हेड हैं. द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी.

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी में गांगुली को बताया बेस्ट बल्लेबाज़

उमेश यादव ने किया बड़ा खुलासा, कहा- स्पाइक्स नहीं होने के कारण मुझे टीम से कर दिया था रिजेक्ट

कोरोना काल में क्रिकेट, टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुंची वेस्टइंडीज की टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -