नए आविष्कार को जन्म देने वाला ग्रह है राहु
नए आविष्कार को जन्म देने वाला ग्रह है राहु
Share:

हर ग्रह अपने स्वभाव के अनुसार ही फल देने में सक्षम होता है। जैसे मंगल एक क्षत्रिय और पुरुष ग्रह है, जो जोर-जबरदस्ती, आक्रामकता, तेज स्वभाव और चोट देने वाला रक्त का प्रतिनिधि है। जबकि शनि और राहु ये दोनों ग्रह स्नायुओं के प्रतिनिधि ग्रह हैं।

यहां आज हम राहु के एक खास लक्षण पर चर्चा करना चाहेंगे। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में होने वाले ज्यादातर आविष्कार राहु के विशेष प्रभाव के कारण ही संपन्न हो सके हैं। इसका कारण बेहद रोचक है। वस्तुतः राहु ग्रह स्नायु का विशेष कारक ग्रह है। स्नायु पर प्रभाव रखने के साथ ही राहु मस्तिष्क पर अपना असर रखता है। अब यदि यही राहु आठवें भाव या फिर बारहवें भाव में मौज़ूद हो, उस जातक की कुण्डली में चंद्रमा पीड़ित हो अथवा पंचमेश होकर अष्टम भाव में चला गया हो, अथवा राहु, चंद्रमा को ग्रसित कर रहा हो तो व्यक्ति बहुत अधिक चितंनशील और रहस्य भरी गतिविधियों में रुचि रखता है। इसी खास वजह के कारण अक्सर उससे कोई नए आविष्कार हो जाया करते हैं।

राहु और चंद्रमा की इस विशेष स्थिति का एक परिणाम यह भी होता है कि ऐसा जातक कई दफा कुछ कर रहा होता है और इसी क्रम में बढ़ते हुए उससे कोई नया आविष्कार जन्म ले लेता है।

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -