खतरे में है पूंजीवाद, रघुराम राजन ने जताई चिंता

Mar 12 2019 06:14 PM
खतरे में है पूंजीवाद, रघुराम राजन ने जताई चिंता

नई दिल्ली: भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चेताते हुए कहा है कि पूंजीवाद का फायदा आम लोगों को मिलना अब बंद हो रहा है इस वजह से अब वे "ख़तरे में है". एक कार्यक्रम में राजन में कहा है कि, "जब कभी ऐसा होता है तो लोग पूंजीवाद के विरुद्ध क्रांति करते हैं." उनका कहना था कि सरकार देश की अर्थव्यवस्था के बारे में विचार करते समय सामाज में व्याप्त असमानता को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकती.

खाद्य तेलों पर नजर आया अंतराष्ट्रीय बाजार का असर, दामों में आई गिरावट

रघुराम राजन भारतीय रिज़र्व बैंक के राज्यपाल और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में प्रमुख अर्थशास्त्री रह चुके हैं. कई लोगों का मानना था कि वे बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्ने के बाद गवर्नर बन सकते हैं. फ़िलहाल वो शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर के तौर पर काम कर रहे हैं.रघुराम राजन ने कहा है कि, "मेरा मानना है कि पूंजावाद अब संकट में है क्योंकि अब आम लोगों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है. जब कभी ऐसा होता है तो लोग इसका जमकर विद्रोह करते हैं."

डॉलर के मुकाबले 15 पैसे मजबूत होकर 69.99 तक पहुंचा रुपया

राजन ने कहा है कि "साधारण शिक्षा" पाए किसी मध्यवर्गीय युवा का पहले रोज़गार ढूंढना आसान था. किन्तु 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद हालात बदले हैं और अब ऐसा होना करीब-करीब असंभव है.'' उन्होंने कहा है कि, "अब अगर आप कामयाब होना चाहते हैं तो आपको वाक़ई में उत्तम शिक्षा चाहिए."

खबरें और भी:-

 

शुरुआत के साथ ही सेंसेक्स ने लगाई लंबी छलांग तो निफ्टी में भी नजर आई तेजी

सोने और चांदी में नजर आयी साप्ताहिक गिरावट, आज ऐसे है भाव

सप्ताह की शुरुआत में 14 पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया