रघुराम राजन होंगे बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर !
रघुराम राजन होंगे बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर !
Share:

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को जल्द ही एक बड़ा पद मिल सकता है, वे वापस गवर्नर पद पर आसीन हो सकते हैं, लेकिन इस बार भारत के नहीं बल्कि इंग्लैंड के. जी हाँ, बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर पद के लिए दौड़ में रघुराम राजन का नाम भी शामिल है. भारत के रिज़र्व बैंक की ही तरह बैंक ऑफ़ इंग्लैंड भी ब्रिटेन का केंद्रीय बैंक है.

एक इंग्लिश अख़बार के मुताबिक ब्रिटिश सरकार, बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के लिए नए गवर्नर की तलाश का रही है, बैंक के मौजूदा गवर्नर मार्क कार्ने का कार्यकाल जून 2019 को समाप्त हो रहा है, ऐसे में ब्रिटिश सरकार इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार की तलाश में है. गौरतलब है कि बैंक के मौजूदा गवर्नर भी विदेशी है. इसी कड़ी में ब्रिटिश सरकार ने संकेत दिए हैं कि अगला गवर्नर भी विदेशी हो सकता है, इस सम्बन्ध में एक अंग्रेजी अख़बार के मुताबिक दो भारतीय लोग शामिल हैं. 

अख़बार के अनुसार संभावित दावेदारों की सूचि में भारतीय मूल की ही एक और हस्ती सृष्टि वाडेरा भी हैं. अख़बार में लिखा है कि मेक्सिको के केंद्रीय बैंक के प्रमुख व बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के नए महाप्रबंधक ऑस्टिन कार्स्टन्स के बजाए अति सम्मानित अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के पद के लिए उपयुक्त होंगे. अगर ऐसा होता है तो इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय बैंक ऑफ़ इंग्लैंड का गवर्नर बनेगा. 

 

 

'डिजिटल इंडिया' की पोल खोलती विश्व बैंक की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ हुआ कैशलेस, आरबीआई से मांगे 500 करोड़

बैंक खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -