राजन उतरे आधार के पक्ष में

By Hitesh Songara
Sep 19 2015 11:32 AM
राजन उतरे आधार के पक्ष में

मुंबई : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने हाल ही में आधार कार्ड का पक्ष लेते हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को और साफ किये जाने की मांग की है. इसके साथ ही रघुराम राजन ने यह भी कहा है कि एक पात्र व्यक्ति को ऋण लेने में भी आधार कार्ड महत्वपूर्ण साबित हो सकता है और साथ ही इसके उपयोग से लीकेज भी बंद की जा सकती है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि हाई कोर्ट का इरादा किसी भी तरह से कार्ड के उपयोग को लेकर रास्ते में आने का नहीं है.

रघुराम राजन ने अपने अमेरिका के अनुभव का जिक्र करते हुए यह भी कहा है कि हमें यह चाहिए कि हम सामाजिक सुरक्षा नंबर का उपयोग करें और इसके अनुभवों से कुछ सीखे क्योकि यदि सरकार के द्वारा इस कार्ड को तैयार करने के लिए खर्च किया गया है तो इसका उपयोग नहीं रोकना चाहिए, यदि फिर भी ऐसा किया जाये तो यह बहुत ही दुखी करने वाली बात होना है.

साथ ही राजन ने यह भी बताया है कि आधार के बिना कोई भी कर्जदाता या संस्था किसी भी कर्ज लेने वाले व्यक्ति को अधिक मात्रा में कर्ज प्रदान कर सकती है, इसके अलावा कर्ज लेने वाला भी अपना नाम और पता गलत बता सकता है. लेकिन यदि ऐसी अवस्था में आधार का उपयोग किया जाता है तो इस तरह के फ्रॉड को रोक जा सकता है.