राघव चड्ढा ने संसद में उठाया करतारपुर साहिब का मुद्दा, रखी ये मांग
राघव चड्ढा ने संसद में उठाया करतारपुर साहिब का मुद्दा, रखी ये मांग
Share:

अमृतसर: आम आदमी पार्टी (AAP) के दिग्गज नेता और पंजाब से राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने शुक्रवार (9 दिसंबर) को संसद में श्री करतारपुर साहिब जाने वाले भक्तों का अहम मुद्दा उठाया। उन्होंने इस दौरान वहां जाने वाले श्रद्धालुओं को होने वाली समस्याएं गिनाई और सदन से उनके लिए अहम कदम उठाने के लिए भी कहा। दरअसल, श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट अनिवार्य है, इसके साथ ही उन्हें एक निश्चित फीस भी देनी पड़ती है। चड्ढा ने इन जरूरी नियमों में परिवर्तन की मांग की है।

AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व जब श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोला गया था, तो पूरी दुनिया श्री गुरु नानक देव जी के रंग में रंग गई थी। राघव चड्ढा ने कहा है कि श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन के लिए हर शख्स वहां जाना चाहता है, मगर श्रद्धालुओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पहली समस्या पासपोर्ट की है। आपके पास पासपोर्ट होना अनिवार्य है। यदि आपके पास पासपोर्ट नहीं हैं, तो आप श्री करतारपुर साहिब नहीं जा सकते। भारत सरकार को इस माह्त्वपूर्ण मुद्दे को पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि, दूसरी समस्या यह है कि प्रत्येक तीर्थयात्री को दर्शन करने जाने के लिए 20 डॉलर यानी लगभग 1600 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। यदि परिवार के 5 सदस्य प्रति वर्ष जाना चाहें, तो उन्हें साल के 8 हजार रुपए खर्च करने होंगे। इस शुल्क वसूली को बंद कर दिया जाए, ताकि श्रद्धालु आराम से श्री करतारपुर साहिब जा सकें।

जीतने के बाद भी कांग्रेस के हाथ से निकलेगा हिमाचल ? CM बनने को लेकर लड़ाई तेज

राहुल की यात्रा में गहलोत के मंत्री को मिला धक्का, कभी कहा था- हाईकमान कुछ नहीं होता...

'भाजपा से टिकट मांग रहे थे शिवपाल, जब नहीं मिली तो...', भाजपा सांसद सुब्रत पाठक का बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -