'अचूक' हैमर मिसाइल्स से लैस होंगे राफेल विमान, 70 किमी दूर से नष्ट हो जाएगा दुश्मन
'अचूक' हैमर मिसाइल्स से लैस होंगे राफेल विमान, 70 किमी दूर से नष्ट हो जाएगा दुश्मन
Share:

नई दिल्ली: भारत- चीन के बीच जारी तनातनी के बीच राफेल विमान की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहूंच रही है। इसी बीच खबर आई है कि इंडियन एयरफोर्स राफेल फाइटर जेट को फ्रांसीसी मिसाइल हैमर (HAMMER Missile) से लैस करने की कवायद में लगा हुआ  है। इससे फाइटर जेट की मारक क्षमता में वृद्धि होगी। मोदी सरकार द्वारा सशस्त्र बलों को दी गईं खरीदारी की आपातकालीन शक्तियों के तहत हैमर मिसाइलों को खरीदने के लिए ऑर्डर दे दिया गया है। यह मिसाइल तक़रीबन 60-70 किलोमीटर की सीमा पर किसी भी प्रकार के टारगेट को भेदने की क्षमता रखती है।  

सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए बताया कि, 'हैमर मिसाइलों के लिए आर्डर दिया जा रहा है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने कम वक़्त में राफेल लड़ाकू विमानों के लिए इसकी सप्लाई पर सहमति प्रकट की है। एयरफोर्स द्वारा इन मिसाइलों की फ़ौरन जरुरत को ध्यान में रखते हुए फ्रांसीसी अधिकारी मौजूदा स्टॉक से भारत को ये मिसाइल सिस्टम उपलब्ध कराएंगे, जो उन्होंने अपने कुछ अन्य ग्राहकों के लिए बनाए थे। 

आपको बता दें कि हाइली एजाइल मॉड्यूलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज (हैमर) एक मध्यम श्रेणी की एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल है। इसे शुरुआत में फ्रांस की एयरफोर्स और नेवी के लिए डिजाइन किया गया था। यह भारत को पहाड़ी इलाकों समेत किसी भी इलाके में किसी भी बंकर या ठिकानों पर हमले की ताकत को बढ़ाएगा। 

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

लखनऊ विश्वविद्यालय : फाइनल ईयर के छात्रों को देनी होगी एमसीक्यू बेस्ड परीक्षा

अमेरिका के लिए शुरू होगी फ्लाइट सेवा, स्पाइसजेट को मिला अनुसूचित एयरलाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -