गरजेगा राफेल, दिखेगी लद्दाख की संस्कृति, कोरोना काल में कुछ ऐसा होगा गणतंत्र दिवस का नज़ारा
गरजेगा राफेल, दिखेगी लद्दाख की संस्कृति, कोरोना काल में कुछ ऐसा होगा गणतंत्र दिवस का नज़ारा
Share:

कानपुर: दिल्ली में प्रति वर्ष 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर एक भव्य परेड का आयोजन होता जो रक्षा क्षमताओं, विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करती है। यहां एक से बढ़कर एक खूबसूरत झांकियां निकलती हैं जो किसी कहानी या इतिहास के एक दृश्य को दर्शाती है। राजपथ पर होने वाली परेड में देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की नज़रें होती हैं। ऐसे में प्रति वर्ष की तरह इस साल भी विशेष तैयारियां की गई हैं। हालांकि इस साल की परेड कोविड-19 के कारण थोड़ी भिन्न होगी।

भारत आए नए राफेल फाइटर जेट पहली बार 26 जनवरी को भारत की 72 वीं गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे। भारतीय वायु सेना (IAF) के मुताबिक, गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में फ्लाईपास्ट का समापन राफेल विमान की उड़ान के साथ होगा।  वहीं गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख की झांकी का प्रदर्शन किया जाएगा। इस झांकी लद्दाख के उत्सव सांप्रदायिक सद्भाव, शिल्प, कला-संस्कृति के अलावा मठ और स्तूप से देश-दुनिया को परिचित करवाया जाएगा। इसके लिए खास तैयारियां की गई हैं।

बिहार के दरभंगा की भावना कंठ गणतंत्र दिवस 2021 की परेड में शामिल होने वाली देश की प्रथम महिला फाइटर पायलट होंगी। भावना कंठ इंडियन एयरफोर्स की उस झांकी का हिस्सा होगी जिसमें लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, सुखोई -30 फाइटर प्लेन और हल्के कॉम्बैट हेलिकॉप्टर का मॉक-अप दिखाया जाएगा। बांग्लादेश सशस्त्र बल, जो 50 वर्ष पूर्व अपने भारतीय समकक्षों के साथ लड़े थे, गणतंत्र दिवस परेड में भी हिस्सा लेंगे। यह भारत के इतिहास में तीसरी दफा है कि किसी भी विदेशी सैन्य दल को गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पहले फ्रांस और UAE के प्रतियोगी हिस्सा ले चुके हैं।

तो इस वजह से मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस

अमेरिकी प्रोत्साहन पर चिंता के बीच कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट

सरकार ने की स्थानीय प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आईएसएम की शाखा की घोषणा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -