गर्मी में इस तरह फायदा पहुंचाएगी मूली
गर्मी में इस तरह फायदा पहुंचाएगी मूली
Share:

गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही बाजार में मूली भी बिकने लग जाती है। मूली खाने में तो स्वादिष्ट लगती है, साथ ही इसके सेहत के लिए कई फायदे भी होते हैं। मूली पेट, पीलिया, श्वास संबंधी कई रोगों को दूर करने का काम करती है। पीलिया के रोगियों के लिए मूली अत्यंत ही लाभकारी है। 

वजन कम करने के अलावा इन चीज़ों में भी लाभकारी है पोहा

ऐसे कर सकते है मूली का उपयोग 

जानकारी के अनुसार अगर आपको सांस संबंधी परेशानी है या खांसी हो रही है तो आप मूली पर लगने वाली फली के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर छाया में सुखाएं, फिर उसे जला दें। उसके बाद राख को 8-10 गुना पानी में भिगो दें और 5-7 घंटे बाद ऊपरी राख को बाहर निकाल दें और जो नीचे बच जाए उस गाढ़े भाग को रख लें और नियमित रुप से इसका सेवन करें। यह श्वांस, खांसी बलगम में अत्यंत लाभकारी है। वहीं आधा किलो मूली के छार में 100 ग्राम पिप्पली को पीसकर शहद के साथ चाटें। यदि छोटा बच्चा है तो 100 से 200 मिली ग्राम और बड़ा है तो आधा ग्राम में ही दे दें। इससे श्वास व खांसी जैसी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

सिर्फ कॉफ़ी ही नहीं, कॉफ़ी का आटा भी है आपके लिए लाभकारी

पीलिया में भी है लाभदायक 

इसी के साथ पीलिया के रोगियों के लिए मूली अत्यंत ही लाभकारी है। जिन लोगों को पीलिया की शिकायत है, वो एक कप मूली का रस खाली पेट सुबह-सुबह नियमित रुप से पीएं। इससे पीलिया के रोग में लाभ मिलेगा। जिनको शारीरिक कमजोरी है, उनके लिए भी मूली रामबाण है। इसके लिए मूली के बीज को भूनकर पाउडर बनाकर मिश्री मिला लें और सुबह-शाम 1-1 चम्मच दूध के साथ सेवन करें। इससे शारीरिक कमजोर दूर होगी और तंदरुस्ती बढ़ेगी।

कई गंभीर कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

पैरों की देखभाल के लिए पहने जाते हैं कम्प्रेशन सॉक्स

शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा आम का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -