यहां शुरू हुआ रेडियो फ्रीक्वेंसी स्मार्ट मीटर
यहां शुरू हुआ रेडियो फ्रीक्वेंसी स्मार्ट मीटर
Share:

मप्र में रेडियो फ्रीक्वेंसी स्मार्ट मीटर लगाने के लिए अधिक तेजी लाने के लिए पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने पिछले सप्ताह उज्जैन शहर में मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया है। अब वेस्टर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया है जो 14 जनवरी को महू क्षेत्र में रेडियो फ्रीक्वेंसी पर काम करता है। इंदौर, रतलाम, उज्जैन के बाद अब महू मालवा का चौथा शहर बन गया है, जहां इस तरह के मीटर लगाए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही रेडियो फ्रीक्वेंसी के ऊपर हर महीने की अंतिम तिथि तक की रीडिंग मिल जाएगी। पाठकों पर कोई निर्भरता नहीं रहेगी। स्मार्ट मीटर लगाने के बाद उपभोक्ताओं को हर दिन अपने मोबाइल पर बिजली खर्च की जानकारी मिलनी शुरू हो जाएगी। बिजली बोर्ड द्वारा उपभोक्ता को एक लिंक उपलब्ध कराया जाएगा जो रोजाना बिजली खपत के बारे में जानकारी देगा। इससे उपभोक्ताओं को बिजली की कुशल खपत के लिए मदद मिलेगी।

कंपनी अगले महीने के दौरान देवास, खरगोन में भी स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करेगी।  इन पूरे शहरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।  इन स्थानों पर मीटर रीडरों का काम खत्म हो जाएगा, हर माह की अंतिम तिथि को रेडियो फ्रीक्वेंसी तरीके से मीटर से सीधे बिलिंग सेक्शन तक डाटा पहुंच जाएगा। बिजली कंपनी इन स्मार्ट मीटर के लिए उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लेगी।

'वैक्सीन लगने के बाद कुछ देर करें आराम...', कोरोना टीकाकरण के लिए केंद्र ने जारी किए निर्देश

देश को संबोधित करते हुए भावुक हुए पीएम मोदी, कहा- हमारे सैंकड़ों साथी लौटकर नहीं आ पाए

इंडोनेशिया में आए भूंकप के जोरदार झटके, 42 लोगों की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -