मोबाइल से कैंसर-नपुंसकता के हो सकते हैं शिकार!, रिसर्च में बड़ा खुलासा
मोबाइल से कैंसर-नपुंसकता के हो सकते हैं शिकार!, रिसर्च में बड़ा खुलासा
Share:

मोबाइल फोन का इस्तेमाल आज के समय में हर व्यक्ति करता है। ऐसे में बहुत कम लोग मानते हैं कि यह फ़ोन ऐसा है जिससे कैंसर, एकाग्रता, मानसिक सेहत और प्रजनन संबंधी खतरे होते हैं। इसी के साथ इसके साक्ष्य दिनों-दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में यह चेतावनी एक बार नहीं, बार-बार दी जा चुकी है। अब इस बार एक नयी चेतावनी दी गयी है कि सिर्फ सोते वक्त ही नहीं, हर समय मोबाइल फोन के रेडियेशन से बचना ही समझदारी है नहीं तो कैंसर से ले कर नपुंसकता कुछ भी हो सकता है। जी हाँ, हाल ही में अमेरिका में कैलीफोर्निया राज्य के हेल्थ विभाग ने लोगों से कहा है कि वे अपने शरीर से मोबाइल फोन कई फुट दूर ही रखा करें।

इसी के साथ यह भी कहा गया है कि मोबाइल फोन लो-फ्रीक्वेंसी रेडियो सिग्नल के जरिये सूचना का आदान-प्रदान करते हैं। जी हाँ और इस प्रक्रिया में सेहत के लिये घातक रेडियेशन उत्पन्न होता है, खास कर उस समय जब हम मोबाइल पर स्ट्रीमिंग (मीडिया फाइल देखना या सुनना) करते हैं यह फिर बड़ी फाइलें डाउनलोड करते हैं। वहीं शोधकर्ता अभी तक यह साबित नहीं कर पाये हैं कि मोबाइल फोन का रेडियेशन खतरनाक है लेकिन ढेरों अध्ययन इन दोनों के बीच संबंध की ओर संकेत करते हैं।

कहा जा रहा है रेडियेशन का सबसे बड़ा खतरा बच्चों पर है। हालाँकि यह भी सही है कि मोबाइल फोन सूचना के संप्रेषण के लिये जिस रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) का इस्तेमाल करते हैं वह रेडियेशन के स्तरों में बहुत नीचे आता है लेकिन चूंकि मोबाइल फोन लगातार इस्तेमाल किया जाता है और हमारे शरीर के बहुत करीब रहता है सो यही रेडियेशन खतरनाक बन जाता है। अब तक कई देशों में किये गये अध्ययनों के अनुसार जो पुरुष लंबे समय तक अपनी जेब में मोबाइल फोन रखते हैं उनमें शुक्राणु (स्पर्म) के बहुत निम्र स्तर पाया गया है।

क्या करें- इससे बचने के लिए मोबाइल पर बात करने के लिये स्पीकरफोन या हेडसेट का इस्तेमाल करें या फिर फोन को अपने कान व सिर से दूर रखें। जहां तक संभव हो, मोबाइल पर बात करने की बजाये टेक्सट मेसेज करें। मोबाइल फोन को जेब या बेल्ट पर किसी केस में नहीं रखें। बल्कि इसे बैग या ब्रीफकेस में रख कर कैरी करें। जब मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों तब उसे एयरप्लेन मोड में कर दें या स्विच ऑफ कर दें।

क्या आप भी चाह रहे है सेकंड हैंड कार खरीदना तो अभी पढ़ें ये खबर

यहाँ मिल रही कम दाम में Honda Amaze सहित Honda city जैसी कारें

मारुति सुज़ुकी इको से लेकर स्विफ्ट तक इन कारों में दी जा रही छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -