राधे मां के जन्मोत्सव पर लगा श्रद्धालुओं का मेला
राधे मां के जन्मोत्सव पर लगा श्रद्धालुओं का मेला
Share:

चंडीगढ़: ममतामयी श्री राधे मां का जन्मोत्सव इस बार दिल्ली में रोहिणी के जापानी पार्क में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर प्रसिद्ध गायक सरदूल सिकंदर, फिरोज खान, रामशंकर सहित कई भजन गायकों ने राधे मां के चरणों में हाजिरी लगाई। इस मौके पर विजय सांपला (मेम्बर आॅफ पाॅर्लियामेंट, होशियारपुर), टल्ली बाबा, छोटी मां, मासी मां, मेघा मां, मनीषा मां, रूपेन्द्र कश्यप, मोहित सोंई, नकुल गुप्ता, मुकुल गुप्ता, कर्ण कश्यप, संजीव गुप्ता, जगमोहन गुप्ता, रूपेंद्र भाटिया, प्रदीप सरीन सहित हजारों की संख्या में सेवादार मौजूद थे।

ज्ञात हो कि ममतामयी राधे मां का जन्मदिवस कई वर्षों के बाद दिल्ली में बड़े ही भव्य तरीके से मनाया गया। रोहिणी सेक्टर 10, जापानी पार्क में जन्मोत्सव के मौके पर फूलों व लाइटों से सजा मां का दरबार अपनी एक अलग ही छवि बिखेरे हुए था। राधे मां के दर्शन करने के लिए भारत ही नहीं बल्कि देश-विदेश से उनके भक्त जापानी पार्क में पहुंचे हुए थे। ढ़ोल-नगाडों व शाही सवारी के साथ राधे मां का भव्य स्वागत किया गया। गायकों के मधुर गुणगान से पूरा वातावरण ममतामयी हो उठा।

इस मौके पर राधे मां ने लोगों को ज्ञान देते हुए कहा कि हर किसी व्यक्ति को अपने मां-बाप की सेवा करनी चाहिए क्योंकि मां-बाप की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म है, जो व्यक्ति अपने मां-बाप को दुखी रखकर दूसरों को खुशी देने की चाह रखता है, उसको सबसे पहले अपने मां-बाप को खुशी देनी चाहिए, उसके बाद ही उसके दूसरों की खुशी के बारे में सोचना चाहिए।

कोई भी धर्म छोटा-बड़ा नहीं होता, सभी धर्म एक समान होते हैं। राधे मां ने बताया कि भगवान सिर्फ एक है, लेकिन उन्होंने हर रूप में इस धरती पर लोगों को दर्शन दिए हैं। हर व्यक्ति को अपने कर्मों पर ध्यान देना चाहिए, न कि फल की इच्छा पाने के लिए कर्म करते जाना चाहिए। इंसान चाहे कितना भी बड़ा बन जाए लेकिन उसे कभी भी अपने से छोटे व्यक्ति को नीचा नहीं दिखाना चाहिए।

जन्मोत्सव के इस मौके पर हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़ ने राधे मां के जयकारे के साथ उनके दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। उनके जन्मोत्सव से पूर्व 1 मार्च को सेक्टर 5 स्थित कश्यप निवास पर ‘खुशमणि जी’ का पाठ किया गया व 2 मार्च को साधु समाज के भोजन का भी आयोजन किया गया। जहां पर पूरे साधु समाज ने राधे मां के दीर्घायु की कामना की।

और पढ़े-

राधे मां ने जूते पहनकर की गंगा की पूजा, हुआ विवाद

खुद को नहीं रोक पाईं राधे मां, साधु-संतों के बीच थिरकीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -